BIHARBreaking NewsSTATE

अगले साल तक तैयार होगा पटना-गया-डोभी रोड / जापान सरकार के सहयोग से 1610.47 करोड़ की लागत से बन रही सड़क

जमीन की कमी के कारण मुश्किलों में फंसे पटना-गया-डोभी रोड का निर्माण साल 2022 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। यह दावा किया है भाजपा के राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने। सुशीअगले साल तक तैयार होगा पटना-गया-डोभी रोड / जापान सरकार के सहयोग से 1610.47 करोड़ की लागत से बन रही सड़कल मोदी के मुताबिक, सड़क निर्माण से जुड़ी परेशानी को दूर कर लिया गया है और इसके लिए जमीन उपलब्ध करा दी गई है।

5 साल से अटके पटना-गया-डोभी सड़क राजमार्ग का निर्माण अब जल्द रफ्तार पकड़ने वाला है। केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि दिसम्बर 2022 तक जापान सरकार के सहयोग से 1610.47 करोड़ की लागत से सड़क निर्माण का काम पूरा करने का लक्ष्य है। राज्यसभा में सांसद सुशील कुमार मोदी के सवाल का जवाब देते हुए केन्द्रीय मंत्री ने यह बात कही है। उन्होंने कहा है कि तीनों पैकेजों की सड़कों के निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध हो गई है।

127 KM सड़क का होना है निर्माण

पटना-गया-डोभी सड़क 127 किमी लंबी है। इस सड़क का निर्माण कार्य नवम्बर-दिसम्बर 2020 से शुरू किया गया था। इस सड़क पर मई 2021 तक 91.15 करोड़ खर्च किए जा चुके हैं, लेकिन अब तक तीनों पैकेजों की भौतिक प्रगति औसत 9 प्रतिशत ही है। केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी ने पटना के महात्मा गांधी सेतु के समानांतर बन रहे पुल को लेकर भी राज्यसभा में जानकारी दी है। इसके मुताबिक, चार लेन वाले पुल तथा 8 लेन के पहुंच पथ को स्वीकृति मिल गई है। इसकी लागत 2962.42 करोड़ रुपए हैं। 25 मार्च 2021 से इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है और अभी तक भौतिक प्रगति 4 % है। सितम्बर 2024 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.