Breaking News

जल जीवन हरियाली योजना के तहत लगेंगे दो लाख पौधे, भागलपुर में जर्दालू आम के 25 हजार पौधे लगेंगे,

सरकार के जल जीवन हरियाली योजना के अंतर्गत, भागलपुर जिले में बुधवार और गुरुवार को तकरीबन 2 लाख से अधिक पौधे लगाए जायेंगे। ये पौधे जिले के सभी पंचायतों में लगाए जाएंगे। भागलपुर जिले में 4 लाख 76 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया हैं। दो दिनों में लक्ष्य के आधे पौधे लगा दिए जाएंगे। साथ ही भागलपुर की पहचान जर्दालू आम को भी प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 25000 जर्दालू आम के पौधे लगाए जायेंगे। पौधारोपण कार्यक्रम में जिला स्तरीय,प्रखंड स्तरीय और पंचायत स्तरीय पदाधिकारी और कर्मी भाग लेंगे और विभिन्न पंचायतों में उपस्थित होकर पौधारोपण का कार्य संपन्न कराएंगे।

भागलपुर के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि इस कार्यक्रम को लेकर हमलोग दो महीने पहले से ही समीक्षा कर रहे है। हमलोग बारिश होने का इंतजार कर रहे थे ताकि मिट्टी में थोड़ी नामी आ जाए। तो हमलोग मनरेगा के तहत वृक्षारोपण का ड्राइव चलाए। इसके अंतर्गत विभिन्न चरणों में तकरीबन 5 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। दो दिनों का जो कार्यक्रम है इसमें करीब 2 लाख से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ये पौधे अगर कोई अपनी निजी जमीन पर भी लगाना चाहता हैं तो लगा सकता है। इसके लिए गड्ढा खोदने और जमीन को चिन्हित करने का अभियान भी पिछले एक महीने से चलाया जा रहा है।

1 लाख जर्दालू आम के पौधे लगाने का था लक्ष्य, 25 हजार ही लगेगा

जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि भागलपुर की पहचान कहे जाने वाले जर्दालू आम के पौधे को करीब 1 लाख की संख्या में लगाने का लक्ष्य था। लेकिन उतने पौधे उपलब्ध नहीं हो पाएं। सबौर यूनिवर्सिटी और वन विभाग दोनों के पास मिलाकर भी 50 हजार से कम ही पौधे हैं। इसलिए जितना हो सके हमलोग लगाएंगे। लेकिन अगले साल जब मनरेगा के तहत पौधरोपण होगा तो हमलोग पहले से 1 लाख पौधा तैयार रखेंगे ताकि हमारा लक्ष्य पूरा हो सके।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.