BIHARBreaking News

बिहार में शरा’ब पीने से 7 की मौ’त!परिजन बोले- रात में श’राब पीकर सोए थे

बिहार के नालंदा में संदिग्ध परिस्थिति में 7 लोगों की ‘मौत हो गई। एक की हालत गंभीर है। परिजन श’राब पीने के बाद तबीयत बिगड़ने की बात कह रहे हैं। यह घटना जिले के सोहसराय थाना क्षेत्र के छोटी पहाड़ी और पहाड़ तल्ली मोहल्ला की है। मरने वालों में 55 वर्षीय भागो मिस्त्री, 55 वर्षीय मन्ना मिस्त्री, 24 वर्षीय सुनिल कुमार, 50 वर्षीय धर्मेंद्र उर्फ नागेश्वर और 50 वर्षीय कालीचरण शामिल हैं। वहीं, मानपुर थाना क्षेत्र के प्रभु विगहा गांव के रामरूप चौहान और शिवजी चौहान की भी मौत हुई है। दोनों की उम्र 45 साल से ऊपर है।

मौ”त की सूचना मिलने के बाद पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। थानाध्यक्ष सुरेश प्रसाद के बाद सदर DSP डॉ शिब्ली नोमानी ने मौके पर पहुंच कर परिजन से जानकारी ली। हालांकि, अभी तक जहरीली शराब पीने से मौत की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। मगर स्थानीय लोग इस इलाके में चुलाई शराब बनाने की बात बता रहे हैं। बताया जाता है कि सभी लोगों की शराब पीने के बाद देर रात अचानक तबीयत बिगड़ी और देखते-देखते उनकी मौत हो गई।

गांव में पूछताछ करती पुलिस।

गांव में पूछताछ करती पुलिस।

रात में हुई थी बेचैनी

घटना के संबंध में मृतक भागो मिस्त्री की बहू ललिता देवी ने बताया, ‘रात में पति को बेचैनी महसूस हुई। इसके बाद पानी पीने का दिया। अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में उनकी मौत हो गई। उसने गांव में बिक रही शराब पी थी।’

तो वहीं, मृतक मन्ना मिस्त्री की बेटी ज्योति कुमारी ने बताया कि उनके पिता लगातार 4 दिन से शराब का सेवन कर रहे थे। कल अचानक उनकी तबीयत खराब हो गई। जिसके बाद निजी क्लीनिक में भर्ती कराया गया। जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। घटना के बाद मन्ना मिस्त्री की पत्नी सरस्वती देवी ने डीएम और एसपी के समक्ष आरोपियों के ऊपर कार्रवाई करनी की मांग की है। उनका कहना है कि अगर प्रशासन चाहे तो शराब क्या उसकी एक बूंद मिलना तक मुनासिब नहीं होगा। उन्होंने कहा कि घर चलाने वाला अब इस दुनिया में नहीं रहा। अब उनकी जिंदगी कैसे गुजरेगी। बता दें कि मन्ना मिस्त्री अपने पीछे चार बेटे और दो बेटियों को छोड़ गए हैं।

मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी शशांक शुभंकर।

मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी शशांक शुभंकर।

इधर, जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने भी मौके पर पहुंचकर परिजनों से बातचीत की है। इस दौरान उन्होंने बताया कि सोहसराय थाना क्षेत्र से कुल 3 लोगों की मौत की बात सामने आई है। जिसमें एक की मौत की वजह पैरालिसिस से हुई। बाकि दो अन्य लोगों में से एक कभी कबार शराब पीने की कोशिश करता था। जिससे वह बीमार हो गया था। ऐसे में उसकी मौत हो गई। वहीं तीसरे व्यक्ति की मौत कैसे हुई है इसकी जानकारी परिजनों से अभी तक नहीं मिली है। अब पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा की मौत कैसे हुई। फिलहाल पूरे जिला बल को बुला कर एसपी के नेतृत्व में क्षेत्र में कांबिंग ऑपरेशन किया जा रहा है। हर घर में सघन जांच अभियान चलाई जा रही है। कुछ अन्य लोगों के भी बीमार होने की सूचना है। जांच की जा रही है।

वहीं, जिलाधिकारी की बातचीत के बाद ही दो अन्य लोगों की मौत की खबर सामने आ गई है। ऐसे में अब सोहसराय थाना क्षेत्र से कुल 5 लोगों की मौत हो गई है। एक ही हालत गंभीर है। तो वहीं, मानपुर थाना क्षेत्र से दो की मौत हुई है।

बता दें, इससे पहले अक्टूबर-नवंबर 2021 में भी गोपालगंज, बेतिया और समस्‍तीपुर में जहरीली शराब से 40 की मौत के बाद 568 को गिरफ्तार किया गया था।

स्थानीय लोग इस इलाके में चुलाई शराब बनाने की बात बता रहे हैं।

स्थानीय लोग इस इलाके में चुलाई शराब बनाने की बात बता रहे हैं।

खजूरबनी शराबकांड में 9 को मिली थी फांसी की सजा

2016 से अब तक सिर्फ गोपालगंज में 36 लोगों की मौत जहरीली शराब से होने की बात सामने आ रही है। इसमें इस साल की 17 मौतें भी शामिल हैं। इससे पहले 2016 में 19 लोगों की मौत जहरीली शराब पीने से हुई थी। 15-16 अगस्त 2016 को खजूरबानी में यह घटना हुई थी। इसकी पुष्टि कोर्ट में हो गई थी। मामले में 5 मार्च 2021 को स्पेशल कोर्ट ने 13 लोगों को सजा भी सुना दी। पहली बार शराब कांड में 9 को फांसी दी गई, जबकि 4 को उम्रकैद मिली।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.