Breaking NewsWEST BENGAL

गुवाहाटी-बीकानेर रेल हा’दसा: 9 हुई मृ’तकों की संख्या, आज घ’टनास्थल का दौरा करेंगे रेल मंत्री

नई दिल्ली. गुवाहाटी-बीकानेर रेल हादसे (Guwahati-Bikaner Rail Accident) में जान गंवाने वालों की संख्या 9 हो गई है. वहीं, 36 घायलों का इलाज जारी है. गुरुवार को पश्चिम बंगाल (West Bengal) के जलपाईगुड़ी जिले में मायानगरी के पास ट्रेन के 12 कोच पटरी से उतर गए थे. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) शुक्रवार को घटनास्थल पर पहुंच रहे हैं. साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी घटना को लेकर रेल मंत्री से चर्चा कर चुके हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रेल हादसे में फंसे कम से कम 50 घाय’लों को बचाया गया है. हा’दसे के कई दिल दहला देने वाले फोटो-वीडियो सामने आए थे, जिनमें लोग फंसे हुए नजर आ रहे थे. रेल बोगियों में फंसे लोगों को सही सलामत बाहर निकालन के लिए एनडीआरएफ की दो टीमें भी मौके पर पहुंच गई थीं. भारतीय रेलवे ने हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए 5 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है

गुवाहाटी-बीकानेर रेल हादसे के घायलों के नाम.

गुवाहाटी में पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के प्रवक्ता ने कहा कि दुर्घटना एनएफआर के अलीपुरद्वार संभाग के अंतर्गत एक इलाके में शाम करीब 5 बजे हुई. दुर्घटनास्थल गुवाहाटी से 360 किलोमीटर से अधिक दूरी पर है. इससे पहले उन्होंने 7 यात्रियों की मौत की जानकारी दी थी और आशंका जताई थी कि मृतकों की संख्या में और इजाफा हो सकता है.

नयी दिल्ली में रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि रेलवे सुरक्षा आयुक्त दुर्घटना के कारणों की जांच करेंगे. गुवाहाटी में एनएफआर के एक बयान में कहा गया है कि बचाव अभियान पूरा हो गया है. दुर्घटना के समय ट्रेन में 1,053 यात्री सवार थे. कोविड-19 स्थिति की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्रियों के साथ ऑनलाइन बैठक के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दुर्घटना के बारे में जानकारी दी. बनर्जी ने प्रधानमंत्री को राहत एवं बचाव कार्यों के बारे में बताया. बनर्जी ने इस संबंध में जलपाइगुड़ी जिलाधिकारी से भी बात की.

राष्ट्रपति भवन ने राष्ट्रपति कोविंद के हवाले से ट्वीट में कहा, ‘पश्चिम बंगाल में न्यू मैनागुड़ी के पास बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बो के पटरी से उतरने की घटना परेशान करने वाली है. मेरी संवेदनाएं प्रभावित यात्रियों एवं उनके परिवारों के साथ हैं.’ उन्होंने कहा, ‘मैं इस दुर्घटना में घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’ वहीं, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि वह रेल हादसे में मौत की खबर से काफी दुखी हैं. उपराष्ट्रपति सचिवालय ने नायडू के हवाले से कहा, ‘मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं. मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.