Breaking News

स्वतंत्रता दिवस पर कोरोना फ्री परेड / परेड में शामिल होने वाले होंगे पूरी तरह से होंगे वैक्सीनेटेड, जानिए कैसे होगी कोरोना काल में गांधी मैदान में परेड

कोरोना काल में स्वतंत्रता दिवस की परेड पूरी तरह से कोरोना फ्री होगी। परेड में शामिल होने वाले पूरी तरह से वैक्सीनेट और कोरोना जांच में निगेटिव होंगे। सलामी के पूर्व कोरोना जांच कराई जाएगी उसके बाद ही गांधी मैदान में आने दिया जाएगा। कोरोना काल में भी मुख्य राजकीय समारोह का आयोजन ऐतिहासिक बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए 8 अलग अलग विभागों की झांकियां बनाई जा रही है।

कोविड फ्री आयोजन को लेकर तैयारी

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस को ऐतिहासिक बनाने के लिए बुधवार को पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय अग्रवाल और जोनल आईजी संजय सिंह ने डीएम, एसएसपी, नगर आयुक्त, डीडीसी, एसपी ट्रैफिक, एसपी सिटी सहित कई जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ गांधी मैदान में बैठक की है। अधिकारियों को पूरी जवाबदेही से लगाया गया है। समारोह में 8 झांकियों को लेकर तैयारी की गई है।

इन विभागों की निकलेगी झांकी

  • शराबबंदी पर निबंधन उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग की झांकी।
  • बाल विवाह एवं दहेज कुप्रथा के विरुद्ध महिला विकास निगम समाज कल्याण विभाग की झांकी।
  • हर थाली में बिहारी तरकारी को लेकर सहकारिता विभाग की झांकी।
  • बिहार में खादी पर उद्योग विभाग की झांकी।
  • केशरिया स्तूप एवं लौरिया नंदनगढ़ पर पर्यटन निदेशालय की झांकी।
  • पढ़ेगी बेटी ,बढ़ेगा बिहार पर बिहार शिक्षा परियोजना की झांकी।
  • टीका एक्सप्रेस पर राज्य स्वास्थ्य समिति की झांकी।
  • जल जीवन हरियाली पर ग्रामीण विकास विभाग की झांकी।

परेड का चल रहा पूर्वाभ्यास

परेड को लेकर एक अगस्त से ही पूर्वाभ्यास चल रहा है। कोरोना फ्री बनाने को लेकर स्वतंत्रता दिवस समारोह पर परेड में शामिल होने वाली सभी टुकड़ियों का पूर्वाभ्यास एक अगस्त से गांधी मैदान में चल रहा है। परेड में सीआरपीएफ, एसएसबी, आइटीबीपी, सीआईएसफ, जिला सशस्त्र बल, बीएमपी, होमगार्ड, आर्मी, फायर ब्रिगेड शामिल होंगे। इसके नोडल पदाधिकारी के रूप में सार्जेंट मेजर हैं। परेड स्थल पर पूर्वाभ्यास के दौरान मेडिकल टीम, पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था की गई है।

कोविड टेस्ट के बाद परेड

परेड की टुकड़ियों में शामिल व्यक्तियों का कोविड टेस्ट एवं वैक्शीनेशन कराया गया.है, साथ ही परेड मे शामिल प्रत्येक व्यक्ति तथा कार्यक्रम की तैयारी मे लगने वाले सभी कर्मियों का टीकाकृत होने का प्रमाण देखा जाएगा। इसके साथ कोरोना की जांच के साथ मास्क अनिवार्य किया गया है।

VIP में भी सोशल डिस्टेंस

विशिष्ट अतिथियों को सामाजिक दूरी के साथ बैठाने की व्यवस्था की गई है। समारोह में शामिल होने वाले विशिष्ट लोगों को भी सामाजिक दूरी की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए पंडाल बनाने तथा सीटिंग प्लान में कोरोना प्रोटोकॉल का विशेष व्यवस्था होगी। समारोह में कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। इसके तहत थर्मल स्कैनिंग , मास्क का प्रयोग, सैनिटाइजर का प्रयोग ,सोशल डिस्टेंस का पालन आदि का ध्यान रखा जाएगा। प्रवेश द्वार पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.