BIHARBreaking NewsSTATE

बिहार के 38 जिलों में अगले 48 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने घर में रहने की अपील की

मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। बिहार के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इस दौरान एक दो स्थानों पर भारी बारिश को लेकर भी अलर्ट किया गया है। मौसम विभाग ने अलर्ट किया है कि बारिश के खराब मौसम में लोग घर से बाहर सावधानी के साथ निकले। इस दौरान गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। हालांकि 48 घंटे बाद मानसून फिर तरसाएगा जिससे दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी होगी। मौसम का यह उतार चढ़ाव लोगों की बीमारी का भी कारण बन सकता है।

ऐसे हो रहा मौसम में बदलाव

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून ट्रफ रेखा गंगा नगर, दिल्ली, हरदोई, डाल्टनगंज, मेरनीपुर होते हुए दक्षिण पूर्व से बंगाल की खाड़ी के उत्तर की तरफ गुजर रही है। इसके साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण भी बंगला देश तथा उसके आस पास बना हुआ है। नमी का एक कारक भी बंगाल की तरफ से बन रहा है। इस सभी मौसमी कारकों के प्रभाव से पूरे बिहार में अनेक स्थानों पर अगले 48 घंटे के दौरान हल्की से मध्यम बारिश के साथ गरज का अनुमान है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर बिहार के पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, अररिया, मधेपुरा, सुपौल, सहरसा, खगड़िया और बेगूसराय और दक्षिण पश्चिम बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल में एक दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी है। इस मौसम को देखते हुए आम जन से अपील की गई है कि वह सतर्क रहें। खराब मौसम में घर से बाहर निकलने पर पूरी तरह से अलर्ट रहें।

24 घंटे में उत्तर बिहार में बारिश

माैसम विभाग के मुताबिक उत्तर बिहार के उत्तर बिहार के पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, अररिया, मधेपुरा, सुपौल, सहरसा, खगड़िया और बेगूसराय में मंगलवार को 24 घंटे में अनके स्थानों पर तथा दक्षिण बिहार के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है। वहीं उत्तर मध्य एवं उत्तर पूर्व बिहार में एक दो स्थानों पर भारी बारिश हुई है। इसमें मुख्य रूप से जयनगर में 10 सेमी, अररिया में 7 सेमी, बक्सर और बांका में 6 सेमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग ने 48 घंटे तक बारिश की चेतावनी दी है। इसके बाद मानसून कमजोर पड़ जाएगा। इससे बारिश की तीव्रता कम हो जाएगी। इससे दिन के तापमान में वृद्धि देखी जा सकती है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.