Breaking NewsNational

नए अवतार की राजधानी एक्‍सप्रेस में और सुहाना होगा सफर, तेजस के स्‍मार्ट सुविधाओं वाले कोचों से हुई लैस

भारतीय रेलवे की शानदार ट्रेन मानी जाने वाली राजधानी एक्‍सप्रेस का सफर अब और भी सुहाना होगा। यह ट्रेन अब देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के अत्याधुनिक सुविधाओं वाले स्मार्ट कोचों से लैस हो रही है। यात्री इसमें आराम के साथ ट्रेन यात्रा के बेहतरीन अनुभव ले सकेंगे। शुरूआत मुंबई राजधानी एक्सप्रेस से की गई है। लाल रंग के कोच के बदले मुंबई राजधानी में अपग्रेडेड स्मार्ट सुविधाओं के साथ चमकीले सुनहरे रंग के कोच उपयोग किये गये हैं।

पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि स्मार्ट कोच का उद्देश्य इंटेलिजेंट सेंसर आधारित सिस्टम की मदद से यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करना है।  यह जीएसएम नेटवर्क, यात्री सूचना और कोच कम्प्यूटिंग यूनिट से लैस है। सीसीटीवी रिकॉर्डिंग, टॉयलेट गंध सेंसर, पैनिक स्विच और आग का पता लगाने और अलार्म सिस्टम के साथ वायु गुणवत्ता और ऊर्जा मीटर का डेटा रिकॉर्ड करेगा। प्रत्येक कोच के अंदर दो एलसीडी यात्रा संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे अगला स्टेशन, शेष दूरी, आगमन का अपेक्षित समय, देरी और सुरक्षा संदेश आदि प्रदर्शित करेंगे।

सुरक्षा और निगरानी के लिए प्रत्येक कोच में छह कैमरे लगे हैं जो लाइव रिकॉर्डिंग करते हैं। दिन-रात दृष्टि क्षमता वाले सीसीटीवी कैमरे, कम रोशनी की स्थिति में भी चेहरे की पहचान, नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर लगाये गये हैं। जब तक सभी दरवाजे बंद नहीं हो जाते तब तक ट्रेन की यात्रा शुरू नहीं होती है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.