BIHARBreaking NewsSITAMARHISTATE

सीतामढ़ी : बाढ़ प्रभावित पंचायतों में तेजी से किया जा रहा कोविड टीकाकरण

  • जिलाधिकारी के आदेश पर मानसून से पहले टीके से किया जा रहा आच्छादित
  • पिरामल, केयर, यूनिसेफ कर रहा टीकाकरण में सहयोग

सीतामढ़ी,11 जून।
वैसे पंचायत जो बाढ़ प्रभावित हैं, वहाँ 45 प्लस लोगों में बाढ़ आने के पूर्व कोविड टीकाकरण में तेजी लाया जा रहा है। यहां लगातार टीका एक्सप्रेस द्वारा टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जा रहा है। जिले के रीगा, मेजरगंज, बथनाहा, सुप्पी जैसे इलाकों के स्कूलों में सत्र का आयोजन कर लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। पिरामल के जिला समन्वयक रवि ने कहा कि जिले के वैसे पंचायत जो बाढ़ से प्रभावित हैं वहां पर टीका एक्सप्रेस जाती है। पिरामल हेल्थ की तरफ से बीटीओ द्वारा वहां पर्यवेक्षण किया जाता है। जिसमें लाभार्थियों का ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन किया जाता है। प्रथम टीका लगाने के साथ ही लाभार्थियों को 30 मिनट तक निगरानी ( ऑब्जरबेशन) में रखा जाता है।

शुक्रवार को मेजरगंज और रीगा पहुंची टीका एक्सप्रेस

पिरामल की रीगा बीटीओ माधुरी कुमारी ने बताया कि शुक्रवार को टीका एक्सप्रेस सिरौली 2 के पंचायत भवन पहुंची। जहां 45 से ऊपर के लोगों का टीकाकरण किया गया। वहीं बीटीओ राजेश ने बताया कि बथनाहा में राजकीय विद्यालय में टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। बीटीओ राजेश गिरी ने बताया कि मेजरगंज के सरकारी विद्यालय में टीका का कार्य किया जा रहा है।
जीविका दीदी कर रही प्रेरित
टीकाकरण को प्रेरित करने के लिए टीका एक्सप्रेस के क्षेत्रों में लोगों को प्रेरित करने के लिए जीविका दीदी का सहारा लिया जा रहा है। इसके लिए जीविका दीदी और आशा सबसे पहले अपने घर के लोगों का टीकाकरण कराती हैं। उसके बाद वह लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करती हैं।
आमजन फेस मास्क जरूर लगाएं
आमलोग सावधानी बरतने के लिए घरों से बाहर निकलें तो फेस मास्क अवश्य लगाएं। सामाजिक दूरी का ख्याल रखते हुए बाजारों व अन्य संस्थाओं में काम करें। इस तरह की सावधानी बरत कर ही अपना, परिवार व समाज की संक्रमण से रक्षा कर सकते हैं। किसी ऐसे स्थान पर न जाएं जहां भीड़ अधिक हो। ऐसी जगह पर संक्रमण का खतरा ज्यादा रहेगा। इसलिए कोशिश करें कि ऐसे किसी भी जगह पर जाने से पहले मास्क जरूर लगाएं।
इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :

  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • भ्रांतियों से दूर रहें और भारतीय वैज्ञानिकों एवं चिकित्सकों पर भरोसा कर पूरी तरह निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.