Breaking NewsNational

हर दिन मात्र 35 रुपये बचाकर आप बन सकते हैं करोड़पति, जानें क्या करना होगा?

नई दिल्ली. करोड़पति बनने का सपना तो हर कोई देखता है, लेकिन हर कोई बन नहीं पाता है. अगर आप करोड़पति बनना चाहते हैं (crorepati kaise bane ) तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ बस थोड़ी बहुत समझदारी के साथ निवेश करना आना चाहिए. हालांकि, करोड़पति बनने का सपना आसान नहीं है लेकिन अगर कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए और निवेश की सही रणनीति (proper planning and constant saving ) बनाई जाए तो इस सपने को साकार किया जा सकता है.

जानिए,क्या करना होगा?

मार्केट एक्सपर्ट की मानें तो अगर कोई युवा 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू करता है तो वह 60 साल में रिटायर होने पर आसानी से करोड़पति बन सकता है. जानकारों का कहना है कि लॉन्ग टर्म में इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund) में पैसा लगाने से करोड़पति बनने का सपना हासिल किया जा सकता है.

यहां करें निवेश?

जानकारों के मुताबिक, आप डेली 35 रुपये बचाकर करोड़पति बनने के लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं. शेयर मार्केट में जब भी बड़ा करेक्शन आए तो उन स्तरों से एसआईपी (Systematic Investment Plan- SIP) की शुरुआत कर देनी चाहिए. निवेशकों को नौकरी के शुरुआती दिनों से ही डाइवर्सिफाइड इक्विटी म्यूचुअल फंड्स (Diversified Equity Mutual Funds) में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश शुरू कर देना चाहिए. लॉन्ग टर्म में सालाना औसतन 12 फीसदी की दर से रिटर्न को मानकर चलें तो करोड़पति बना जा सकता है. हालांकि,इसके निवेशक को रोजाना सिर्फ 35 रुपये यानि हर महीने करीब 1,050 रुपये की बचत शुरू करनी होगी. अगर आप 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू करते हैं और 60 साल में रिटायर होना चाहतेहैंतो आपको हर महीने SIP 1,050 रुपये का निवेश करना होगा. वो 12 फीसदी की कंपाउंडिंग (चक्रवृद्धि ब्याज) की दर से 1 करोड़ रुपये से अधिक हासिल कर लेगा.

अधिक उम्र वाले भी बन सकते हैं करोड़पति
अधिक उम्र वाले निवेशक भी करोड़पति बन सकते हैं, इसके लिए उन्हें भी कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा. 35 साल की उम्र में नौकरी शुरू करने वाला निवेशक 60 साल में रिटायर होने पर करोड़पति बनना चाहता है तो उसे हर महीने 5,875 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी. वह निवेशक 12 फीसदी की कंपाउंडिंग (चक्रवृद्धि ब्याज) की दर से करीब 1 करोड़ रुपये हासिल कर लेगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.