BIHARBreaking NewsSTATE

Muzaffarpur: ऑटो क‍िराया में 30 फीसद तक वृद्धि, आपकी जेब क‍ितनी कट रही, ह‍िसाब लगा लीज‍िए

मार्च शुरू होते ही एक और परेशानी से शहर के लोगों को दो-चार होना पड़ेगा। अब मुजफ्फरपुर ऑटो रिक्शा कर्मचारी संघ ने अपने सभी रूट पर क‍िराया बढ़ाने का फैसला क‍िया है। यह बढ़ोतरी 20 से लेकर 30 फीसद तक होने जा रही है। 25 फरवरी को सभी रूटों के ल‍िए संशोध‍ित क‍िराये की सूची संघ की ओर से जारी कर दी जाएगी। इसके बाद शहर के लोगों को जहां एक ओर अध‍िक क‍िराया देना पड़ेगा, वहीं ऑटो चालक व यात्र‍ियों के बीच क‍िराये को लेकर होने वाले क‍िच‍क‍िच को झेलने के ल‍िए भी तैयार रहना होगा।

दरअसल, रव‍िवार को यून‍ियन के प्रधान कार्यालय बैरिया में ऑटो के भाड़ेे में बढ़ोतरी को लेकर बैठक की गई। अध्‍यक्ष अन्नु और महासचिव मो.इलियास इलू ने संयुक्त रूप से इसकी अध्यक्षता की। ज‍िसमें निर्णय लिया गया कि सभी रूट के ऑटो भाड़ा में 20-30 फीसद की वृद्धि की जाएगी। एक मार्च से भाड़ा का बढ़ा हुआ दर लागू हो जाएगा। 25 फरवरी को प्रशासन को नया भाड़ा की सूची सौंपी जाएगी।

इस बढ़ोतरी के पीछे तर्क यह द‍िया जा रह‍ा है क‍ि हाल में डीजल और पेट्रोल की कीमत में तेजी देखने को म‍िल रही है। आलम यह है क‍ि हर द‍िन कुछ न कुछ वृद्ध‍ि हो रही है। ऐसे में यह लाभकारी नहीं रह गया है। कहा गया है क‍ि वर्तमान क‍िराया से ऑटो चालकों का पेट नहीं भर पा रहा। ऐसे में क‍िराया बढ़ाने के अत‍िर‍िक्‍त और कोई दूसरा व‍िकल्‍प नहीं बच जा रहा है।

काेरोना और लॉकडाउन के बाद जहां एक ओर लोगों की आमदनी में कमी हुई है। वहीं दूसरी ओर महंगाई की मार लगातार पड़ रही है। इससे कुछ ही द‍िनों पहले बस भाड़े में भी बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी। इसकी रूपरेखा भी तैयार की जा रही है। इसको लेकर पटना में बैठक होने वाली है। इसके आधार पर आगे की द‍िशा तय होगी। वहीं दूसरी ओर अब ट्रक ऑनर एसोस‍िएशन की ओर से भी ढुलाई के खर्च को बढ़ाने पर व‍िचार क‍िया जा रहा है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.