BIHARBreaking NewsSTATE

बिहार में स्‍नातक पास लड़कियों को मिलेंगे 50 हजार, महिलाओं को नौकरियों में 35% आरक्षण

बिहार की नीतीश सरकार (Nitish Government) ने सोमवार को राज्‍य के बजट (Budget) में बड़ी घोषणा की है। बिहार विधानमंडल (Bihar Legislature) में बजट पेश करते हुए उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद (Dy.CM Tar Kishore Prasad) ने कहा कि सरकार उच्च शिक्षा के लिए अविवाहित महिलाओं को 25 हजार रुपये और स्नातक उत्तीर्ण करने पर 50 हजार रुपसे की आर्थिक सहायता देगी। साथ ही महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 35 फीसद आरक्षण (35 percent Reservation in Jobs) पहले से दे रही है।

स्‍नातक पास लड़कियों को मिलेंगे 50 हजार रुपये

बजट पेश करते हुए उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि बिहार में इंटरमीडिएट (12वीं) पास अविवाहित लड़कियों को 25 हजार रुपये और स्नातक पास लड़कियों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

नौकरियों में पहले से ही मिल रहा 35 फीसद आरक्षण

जहां तक नौकरियों की बात है, सरकार महिलाओं को नौकरियों में 35 फीसद आरक्षण पहले से दे रही है। उन्‍होंने माना कि इसके बावजूद नौकरियों में महिलाओं की संख्‍या कम है, जिसे बढ़ाया जाएगा।

महिलाओं के स्‍वरोजगार को लेकर भी कई घोषणाएं

उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने महिलाओं के स्‍वरोजगार (Self Employment) को लेकर भी कई घोषणाएं कीं। उन्‍होंने कहा कि महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए विशेष योजना लाई जाएगी। उन्‍हें अधिकतम पांच लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा। इसके अतिरिक्‍त पांच लाख रुपये तक की राशि एक फीसद के मामूली ब्याज पर दी जाएगी। उद्योग विभाग में इस योजना पर दो सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.