Breaking NewsBUSINESS

गोल्‍ड की कीमतों में आज भी आई गिरावट, चांदी हुई सस्‍ती, देखें नई कीमतें

नई दिल्ली. भारतीय बाजारों में बृहस्‍पतिवार यानी 14 जनवरी 2021 को गोल्‍ड के भाव में गिरावट दर्ज की गई. दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोने के भाव (Gold Price Today) में 369 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी हुई. वहीं, चांदी के दाम (Silver Price Today) में भी 390 रुपये प्रति किग्रा की मामूली गिरावट आई. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 48,757 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 64,924 रुपये प्रति किग्रा पर थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों (International Markets) में भी गोल्‍ड का भाव आज गिरा, जबकि चांदी की कीमत जस की तस रही.

सोने की नई कीमतें (Gold Price, 14 January 2021)

दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्‍पतिवार को सोने का भाव 369 रुपये प्रति 10 ग्राम घट गया. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 48,388 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. इससे पहले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 48,757 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव आज घटकर 1,842 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 14 January 2021)

nullचांदी की बात करें तो बृहस्‍पतिवार को इसकी कीमतों में भी मामूली कमी दर्ज की गई. दिल्ली सर्राफा बाजार में आज चांदी की कीमतों में 390 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई. अब इसके दाम 64,534 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार (International Market) में आज चांदी का भाव 25.21 डॉलर प्रति औंस पर जस का तस रहा.

क्‍यों आई गोल्‍ड में गिरावट
एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) के मुताबिक, अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में गोल्‍ड की कीमतों में गिरावट का असर भारतीय बाजारों पर भी पड़ा है. उन्‍होंने कहा कि अमेरिकी डॉलर की मजबूती के कारण अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में गोल्‍ड की कीमत घट रही है. हालांकि, दुनियाभर में बढ़ रहे कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों के मद्देनजर निवेशक सतर्क हो गए हैं. ऐसे में वे सुरक्षित निवेश विकल्‍प के तौर पर गोल्‍ड में पूंजी लगा रहे हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.