Breaking NewsTECHNOLOGY

क्या आप भी हैं WhatsApp की नई Policy से ना’राज? इस तरह डिलीट करने अपना डाटा

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में हाल ही में बदलाव किया है। इस नई पॉलिसी के तहत यूजर्स का डाटा Facebook समेत थर्ड पार्टी ऐप्स के साथ साझा किया जाएगा। इस नई पॉलिसी के लिए यूजर्स की ऐप में इन-ऐप नोटिफिकेशन भेजी गई है जिसे यूजर्स को Accept या Deny करना है। अगर यूजर इस पॉलिसी को 8 फरवरी तक सहमति नहीं देते हैं तो उनका अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा। जो डाटा यूजर का शेयर किया जाएगा उसमें लोकेशन की जानकारी, IP एड्रेस, टाइम जोन, फोन मॉडल, ऑपरेटिंग सिस्टम, बैटरी लेवल, सिग्नल स्ट्रेन्थ, ब्राउजर, मोबाइल नेटवर्क, ISP, भाषा, टाइम जोन और IMEI नंबर शामिल हैं।

इसके अलावा यूजर कितने मैसेज या कॉल कर रहा है, उसकी प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन, स्टेटस, ग्रुप काउंट भी इसी डाटा में शामिल है। ऐसे में कई यूजर्स WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी से नाराज दिख रहे हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि WhatsApp ने यह कदम इसलिए उठाया क्योंकि वो अपनी पार्टनरशिप को Facebook के साथ आगे बढ़ाना चाहती है और यह उसके लिए फायदेमंद साबित होगा। हालांकि, इससे यूजर्स के मन में उनकी गोपनियता को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

Whatsapp policy

कई यूजर्स WhatsApp की इस पॉलिसी के नाखुश हैं। ऐसे में वो दूसरे विकल्पों को खोज रहे हैं। कई लोग WhatsApp को छोड़ Signal, Telegram जैसे ऐप्स की तरफ बढ़ रहे हैं। लेकिन अगर आपने WhatsApp की पॉलिसी को सहमति नहीं दी तो आपका अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा। लेकिन WhatsApp डिलीट होने के बाद भी आपका डाटा सर्वर में ही रह जाएगा। कई लोगों को लगता है कि WhatsApp अनइंस्टॉल करने से ही आपका अकाउंट डिलीट हो जाएगा। जबकि ऐसा नहीं है। आपको खुद से ही अपना डाटा डिलीट करना होगा। WhatsApp को फोन से डिलीट करने के लिए यूजर को कुछ स्टेप्स फॉलो करने होते हैं। इससे अकाउंट का सारा डाटा भी डिलीट हो जाता है। तो आइए जानते हैं कि WhatsApp डाटा को कैसे कर सकते हैं हमेशा के लिए डिलीट।

WhatsApp डाटा इस तरह करें डिलीट:

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में WhatsApp ऐप ओपन करनी होगी। अगर आपके पास एंड्रॉइड फोन है तो उसमें ऊपर की तरफ दाईं ओर तीन डॉट्स दिए गए होंगे। इस पर टैप कर दें।
  • फिर आपको कुछ विकल्प मिलेंगे। इनमें से आपको Account ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Delete My Account विकल्प पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद आपके पास एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आपको फिर से Delete My Account पर टैप करना होगा।
  • फिर आपको Delete बटन दबाने से पहले इसका कारण बताना होगा।
  • इसके बाद फिर से एक बार Delete My Account को टैप करना होगा।

जानें WhatsApp की नई पॉलिसी के बारे में: कंपनी ने यह पॉलिसी 5 जनवरी को लागू की थी। इसके तहत WhatsApp अपने यूजर्स का सारा डाटा ले लेगा जिसमें फोन नबंर, चैटिंग, फोटो और वीडियो तो होंगी ही साथ ही फोन से होने वाली सभी पेमेंट की जानकारी भी मौजूद होगी। वहीं, WhatsApp ने साफ किया है कि यूजर की निजी जानकारी को Facebook और Instagram के साथ शेयर किया जाएगा। WhatsApp ने यह साफ कर दिया है कि अगर यूजर्स ने इस पॉलिसी को सहमति नहीं दी तो उनका अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.