Breaking NewsDELHI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे देश की पहली Driverless Metro का उद्घाटन

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की पहली चालकरहित ट्रेन (Driverless metro) सेवा का दिल्ली मेट्रो की ‘मजेंटा लाइन’ (Delhi Metro Driverless Train) पर 28 दिसंबर को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करेंगे. साथ ही, वह ‘एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन’ पर ‘नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ (एनसीएमसी) सेवा की भी शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) मुताबिक ये नवोन्मेष यात्रा को सुगम बनाने के एक नये युग की शुरुआत करेंगे. ये कार्यक्रम सोमवार सुबह 11 बजे आयोजित किया जाएगा.

पीएमओ के बयान में कहा गया है कि चालकरहित ट्रेन पूरी तरह से स्वचालित होगी, जो किसी भी मानवीय गलती की संभावना को खत्म कर देगी. दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बॉटनिकल गार्डेन), पर चालकरहित ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) पर 2021 के मध्य में चालक रहित ट्रेन सेवा शुरू होने की उम्मीद है. मेजेंटा लाइन पर जनकपुरी-बॉटेनिकल गॉर्डन कॉरिडोर पर 37 किलोमीटर के दायरे में इस सेवा की शुरुआत के साथ दिल्ली-एनसीआर के यात्री अत्याधुनिक सेवाओं का अपनी सहूलियत के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे.

एनसीएमसी को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर पूरी तरह से संचालित किया जाएगा. इसके साथ ही, देश के किसी भी हिस्से से जारी रूपे-डेबिट कार्ड रखने वाला कोई भी व्यक्ति इसका उपयोग कर मार्ग पर यात्रा कर सकेगा. पीएमओ ने कहा कि यह सुविधा 2022 तक दिल्ली मेट्रो के पूरे नेटवर्क पर उपलब्ध हो जाएगी.

तकनीक की दिशा में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के इस कदम से डीएमआरसी का नाम दुनिया के अग्रणी मेट्रो सेवा में शामिल हो जाएगा. जून 202 तक पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) पर 57 किलोमीटर के दायरे में भी चालक रहित मेट्रो की शुरुआत की संभावना जताई है. अगले साल तक मेट्रो से यात्रा करने वाले लोगों को 94 किलोमीटर के दायरे में चालक रहित मेट्रो में सफर का मौका मिलेगा. यह पूरी दुनिया में ड्राइवरलेस मेट्रो नेटवर्क का करीब नौ फीसदी होगा. यह सेवा पूर्ण तौर पर स्वचालित होगी.

मेट्रो की सभी लाइनों पर 2022 तक यात्रियों को कॉमन मोबिलिटी कार्ड से सफर का मौका मिल सकेगा. डीएमआरसी की ओर से वर्तमान में 390 किलोमीटर के दायरे में 11 कॉरिडोर (नोएडा-ग्रेटर नोएडा) के 285 स्टेशनों के बीच यात्रियों को मेट्रो सुविधा मुहैया की जा रही है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.