BIHARBreaking NewsDARBHANGASTATE

दरभंगा एयरपोर्ट को लेकर CM नीतीश ने केंद्रीय मंत्री को लिखा पत्र, 5 मांगों के साथ कहा कवि विद्यापति के नाम पर हो एयरपोर्ट

PATNA : बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले दरभंगा एयरपोर्ट को लेकर राजनीति होती रही. एनडीए ने दरभंगा एयरपोर्ट के शुरू होने को लेकर इसे जनता के सामने बड़ी उपलब्धि के तौर पर पेश किया. दरभंगा एयरपोर्ट के निर्माण के कारण मिथिलांचल में एनडीए को फायदा भी पहुंचा, लेकिन अब इसी दरभंगा एयरपोर्ट को लेकर सियासत शुरू हो गई है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री हरदीप पुरी को पत्र लिखा है. केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखकर नीतीश कुमार ने दरभंगा एयरपोर्ट का नाम कवि कोकिल विद्यापति के नाम पर करने की मांग रखी है. इतना ही नहीं नीतीश कुमार ने कुल 5 मांगों के साथ केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखा है.

प्रमुख मांगें

1 लेटर में लिखा गया है कि दरभंगा एयरपोर्ट का नाम कवि कोकिल विद्यापति के नाम पर रखने का प्रस्ताव लंबित है. दरभंगा में 24 दिसंबर 2018 को एयरपोर्ट के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान दरभंगा एयरपोर्ट का नाम विद्यापति एयरपोर्ट करने का प्रस्ताव दिया था. कार्यक्रम के दौरान तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने इस पर अपनी सहमति  दी थी.




2. हवाई यात्रियों की बढ़ती मांग के मद्देनजर यहां से उड़ानों की संख्या बढ़ाया जाए. प्रमुख शहरों को जोड़ने लिए सीधी विमान सेवा उपलब्ध कराया जाए.




3. यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर यहां स्थायी टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए एयरफोर्स की चिन्हित भूमि को दरभंगा एयरपोर्ट को अविलंब हस्तांतरित करने हेतू केंद्र सरकार के स्तर से कार्रवाई करें. राज्य सरकार द्वारा एयरफोर्स के लिए जरूरी 31 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की धनराशि आवंटित कर दी गई है.

4. दरभंगा एयरपोर्ट को एक अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में विकसित किए जाने की जरूरत है. इके लिए एयरपोर्ट के विस्तार के साथ-साथ यहां रात्रि में भी विमानों के आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराने जाए और ठंड में रात्र में सेफ्टी के साथ लैंडिग की व्यवस्था की जाए.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.