Breaking NewsDELHIInternational

दिल्ली-काठमांडू के बीच फिर शुरू होगी हवाई सेवा, टूरिस्ट वीजा वालों को इजाजत नहीं

काठमांडू. भारत और नेपाल सरकार ने हवाई सेवा (Flights) फिर से शुरू करने का फैसला किया है. एयर ट्रांसपोर्ट बबल सिस्टम के तहत दिल्ली और काठमांडू के बीच उड़ान सेवा शुरू होगी. काठमांडू में भारतीय दूतावास के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक एअर इंडिया (Air India) और नेपाल एयरलाइंस (Nepal Airlines) इन उड़ानों को शुरू करेगी. एयर बबल व्यवस्था के तहत यात्रा से 72 घंटे पहले आरटी-पीसीआर जांच की रिपोर्ट समेत स्वास्थ्य संबंधी उन सभी दिशा-निर्देशों पर अमल किया जाएगा जिनका पालन अभी अन्य देशों के साथ किया जा रहा है.

सूत्रों के अनुसार, प्रारंभ में यह सेवा दिल्ली और काठमांडू के बीच प्रत्येक तरफ से एक उड़ान के परिचालन से शुरू होगी. यह सेवा भारत और नेपाल के नागरिकों समेत उनके लिए शुरू होगी जिनके पास वैध भारतीय वीजा है. पर्यटन वीजा रखने वालों के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं है. भारत की ओर से विमानों का परिचालन एअर इंडिया करेगी. वहीं ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया और भारतीय मूल के लोग (पीआईओ) कार्डधारकों को भी यात्रा की इजाजत मिलेगी.

23 मार्च से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित
भारत में कोविड-19 महामारी की वजह से निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 23 मार्च से ही निलंबित हैं. हालांकि वंदे भारत मिशन के तहत मई महीने से विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन किया जा रहा है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.