BIHARBreaking NewsSTATE

बिहार में वज्रपात से 11 लोगों की मौ’त, CM नीतीश ने 4-4 लाख के मुआवजे का किया ऐलान…

PATNA :  बिहार में एक बार फिर आसमान से आ’पदा बरसी है. सूबे में वज्रपात से 11 लोगों की मौत हो गई है. बिहार में मानसून अगले महीने 3 जुलाई तक सक्रिय रहेगा.  इस दौरान राज्य के अधिकांश जिलों के लिए मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे को लेकर अ’लर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश जिलों में भारी बारिश के साथ ही वज्रपात की भी संभावना जताई है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आप’दा की इस घड़ी में वे मृतक के परिजनों के साथ हैं. सीएम ने मृ’तकों के परिजन को अविलंब 4-4 लाख रुपये मुआवजा देने का एलान किया. मुख्यमंत्री ने बिहारवासियों से अपील की है कि सभी लोग ख़राब मौसम में पूरी तरह स’तर्क रहें. ख़राब मौसम में उन्होंने लोगों से घर में रहने की अपील की.

मंगलवार को बिहार में वज्रपात से 6 लोगों की मौत हो गई है. म’रने वालों में सबसे ज्यादा 5 लोग सारण जिले के हैं. इसके अलावा पटना और नवादा के 22 लोगों की मौत हुई है. वहीं दूसरी ओर लखीसराय और जमुई जिले के रहने वाले एक-एक व्यक्तियों की मौत वज्रपात की च’पेट में आने से हो गई. बताया जाता है कि सारण जिले में वज्रपात से मरने वाले लोगों में गरखा के तीन लोग हैं, जबकि एक मकेर का है. वहीं, नवादा नगर के बायपास में एक और अकबरपुर थाना क्षेत्र के गरण्डी गांव में ठनका गिरने से एक व्यक्ति की मौ’त हुई है.

बता दें कि पिछले सप्‍ताह बिहार में एक ही दिन में 100 से अधिक लोगों की मौ’त वज्रपात से हुई थी. बता दें कि बिहार में इस बार मानसून समय से तीन दिन पहले आया है और अभी तक राज्य में सामान्य से 92 फ़ीसदी अधिक बारिश हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के सक्रिय रहने से बिहार में अगले दो दिनों तक तेज बारिश होती रहेगी. वर्तमान में राज्य में ट्रफ लाइन (कम दबाव का क्षेत्र) बना हुआ है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.