Breaking NewsGadgetsSTATETECHNOLOGY

TikTok को ऐप स्टोर से किया गया रिमूव, अब नहीं कर सकेंगे डाउनलोड…

Tiktok App Ban in India: भारत-चीन के बीच के बीच सीमा पर हुए चल रहे विवाद के बाद से ही लोगों ने चाइनीज ऐप्स व सामानों का बहिष्कार करना शुरू कर दिया। इन सबके बीच सरकार ने कुल 59 चाइनीज ऐप्स को भारत में बैन कर दिया है और अब भारतीय यूजर्स इन ऐप्स का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। इनमें TikTok समेत UC Browser, Shareit, CamScanner, Mi Community, Club Factory, Xender, Mi Video Call और WeChat जैसे लोकप्रिय ऐप्स शामिल हैं। बता दें कि चाइनीज ऐप्स पर लगे प्रतिबंध के बाद अब प्ले स्टोर से Tiktok को रिमूव कर दिया है और यूजर्स इसे डाउनलोड नहीं कर सकेंगे। हालांकि, अन्य ऐप्स को अभी तक रिमूव नहीं किया गया है।

Tiktok को नहीं कर सकते डाउनलोड

चाइनीज ऐप्स पर बैन लगने के बाद अब Google Play Store और App Store से लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप Tiktok को रिमूव कर दिया गया है। यानि यूजर्स अब इस ऐप को डाउनलोड नहीं कर सकते। लेकिन जब हमने अन्य ऐप्स को प्ले स्टोर पर चेक किया तो वह अभी भी डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं।

59 ऐप्स को इसलिए किया गया बैन

भारत में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए के तहत 59 चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया गया है और इस बैन के पीछे मुख्य वजह यूजर्स के डाटा की प्राइवेसी को बताया गया है। इस दौरान जारी की गई स्टेटमेंट में कहा गया है कि ‘भारत की संप्रभुता और अखंडता का हित, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है।’


Tiktok पर बैन से यूजर्स को होगी निराशा

शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप Tiktok यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है। इस ऐप का इस्तेमाल बच्चों से लेकर बुर्जुग तक हर वर्ग के यूजर्स करते हैं। इतना ही ये ऐप सेलिब्रिटीज के बीच भी काफी लोकप्रिय हैं और कई बड़े बॉलीवुड स्टार्स यहां एक्टिव हैं। ऐसे में इस ऐप पर प्रतिबंध लगने के बाद यूजर्स को काफी निराशा होगी। लेकिन जल्द ही हम आपके लिए कुछ ऐसे ऐप्स की लिस्ट लेकर आएंगे जिन्हें Tiktok के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.