Breaking News

TAN वालों का कम कटता है TDSTAN वालों का कम:नवनियुक्त पंचायत सचिवों को मिली इसकी जानकारी

नवनियुक्त पंचायत सचिवों को टीडीएस, टेन सहित अन्य जानकारी दी गई। डीआरसी भवन के सभागार में आयकर विभाग द्वारा एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस सेमिनार में मुख्य रुप से टीडीएस के विभिन्न प्रावधानों की विस्तृत रुप से चर्चा की गई। सेमिनार में आयकर अधिकारी सुबोध कुमार राय, आयकर निरीक्षक अमरेंद्र कुमार उरांव, वरीय कर सहायक नरेंद्र प्रसाद मौजूद थे।

194C सहित अन्य सेक्शन की जानकारी बेहद जरुरी

आयकर अधिकारी श्री राय ने सेमिनार को संबोधित करते हुए बताया कि फाइनेंस एक्ट-2021 में जोड़े गए 194C सहित अन्य सेक्शन की जानकारी बेहद जरुरी है। इसमें 50 लाख रुपये से उपर के पेमेंट पर व्यापारी को 0.1 प्रतिशत टीडीएस काटना जरूरी है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया की जिस व्यापार के पास पैन कार्ड नहीं होगा उसके पेमेंट से 5 प्रतिशत टीडीएस के रुप काटना आवश्यक है।

कॉन्ट्रेक्टर व सैलेरी पर कटता है टीडीएस

जानकारी देते हुए आयकर अधिकारी सुबोध कुमार राय और आयकर इंस्पेक्टर अमरेंद्र कुमार उरावं ने बताया कि टीडीएस के कई प्रावधान है। इसमें कॉन्ट्रेक्टर और सैलरी पर टीडीएस कटता है। वहीं जिनका टेन नंबर नहीं है उनको ज्यादा टीडीएस देना पड़ता है। साथ ही टेन नंबर रहने पर इसका रिफंड मिलता है। नवनियुक्त सचिवों को टीडीएस से संबंधित प्रवधानों की जानकारी में TAN नम्बर प्राप्त कैसे करना है। कैसे टैक्स काटना है। कैसे जमा करना तथ्य कैसे घोषित करना है, इन बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। मौके पर कार्यालय अधीक्षक नंदन प्रसाद, पंचायती राज कार्यालयके डीएफएम दीपक कुमार साह, तथा अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी सम्मिलित थे

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.