Breaking News

मुजफ्फरपुर : प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की अद्यतन स्थिति की हुई समीक्षा

उप विकास आयुक्त आशुतोष त्रिवेदी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में आज प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की प्रतीक्षा सूची में भूमिहीन लाभुकों को भूमि उपलब्ध कराने एवं उक्त योजना के अंतर्गत आवास निर्माण नहीं करने वाले लाभुकों पर दायर नीलाम पत्र वाद के निष्पादन की स्थिति की समीक्षा की गई ।उप विकास आयुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत भूमिहीनों को भूमि उपलब्ध कराने की दिशा में तीव्र गति से कार्य करना सुनिश्चित करें ताकि उनके लिए आवास का निर्माण कराया जा सके। प्रखंड वार निर्धारित लक्ष्य और उसके विरुद्ध अद्धतन स्थिति की समीक्षा की गई।

बैठक में जानकारी दी गई कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के प्रतीक्षा सूची में जिले में भूमिहीन लाभुकों की संख्या 1224 है जिसमे में सबसे अधिक मुशहरी में 483 है जबकि कांटी में 165 है। 1224 भूमिहीन लाभुकों के विरुद्ध 1006 लाभुकों को अगले सप्ताह में भूमि उपलब्धता की प्रक्रिया पूर्ण कर लिया जाएगा। तत्पश्चात उन्हें पर्चा वितरण किया जाएगा।

वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत आवास निर्माण नहीं करने वाले लाभुकों पर दायर नीलाम बाद निष्पादन की समीक्षा की गई। बताया गया कि जिले में वैसे 761 लाभुकों के विरुद्ध नीलाम पत्र वाद दायर किया गया है जिसमें 278 के विरुद्ध नोटिस किया गया है जबकि तामिला प्राप्त नोटिस की संख्या 174 है। इस संबंध में उप विकास आयुक्त ने सख्त निर्देश दिया कि अधिक से अधिक नोटिस निर्गत करें और उसका तमिला कराएं एवं तत्पश्चात विधि सम्मत अग्रेतर करवाई करना सुनिश्चित करें।

इसके साथ ही बैठक में ऑनलाइन म्यूटेशन की अद्यतन स्थिति की समीक्षा के क्रम में अपर समाहर्ता राजेश कुमार द्वारा निर्देश दिया गया कि ऑनलाइन म्यूटेशन के कार्य में तेजी लाना सुनिश्चित करें। उक्त कार्य में लापरवाही पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। बैठक में बताया गया कि e-mutation के अभी तक 341593 आवेदन प्राप्त हुए हैं इसके विरुद्ध 304244 आवेदनों का निष्पादन किया गया है जो कि लक्ष्य का 89.07% है। अपर समाहर्ता ने बताया कि जिन अंचलों की स्थिति संतोषजनक नहीं है उसके अंचलाधिकारी का वेतन स्थगित किया गया है और निर्देश दिया गया है कि ई म्यूटेशन से संबंधित प्राप्त आवेदनों का निष्पादन तीव्र गति से करना सुनिश्चित किया जाए ।

बैठक में सहायक समाहर्ता श्रेष्ठ अनुपम ,अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी ज्ञान प्रकाश ,अनुमंडल पदाधिकारी पश्चिमी बृजेश कुमार ,डीसीएलआर पश्चिमी खगेस चन्द्र झा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सुषमा कुमारी जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह सहित सभी प्रखंडों के अंचल अधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.