BIHARBreaking NewsSTATE

मुजफ्फरपुर : कोल्ड स्टोरेज सुविधा वाली पोर्टेबल वैक्सीन कैरियर डीएम को सौंपा 

कोल्ड स्टोरेज सुविधा वाली पोर्टेबल वैक्सीन कैरियर डीएम को सौंपा 

  • बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में टीकाकरण में मिलेगी सहायता
  • सौर ऊर्जा से किया जाता है चार्ज 

मुजफ्फरपुर। 15 अगस्त 
सेलको फाउंडेशन की तरफ से बुधवार को जिलाधिकारी प्रणव कुमार को एक पोर्टेबल वैक्सीन कैरियर प्रदान किया गया। सेलको के प्रतिनिधि भोलानाथ ने बताया कि यह पोर्टेबल वैक्सीन कैरियर कोल्ड स्टोरेज सुविधा के साथ मौजूद है। जिसे सौर ऊर्जा से चार्ज किया जाता है। नए पोर्टेबल वैक्सीन कैरियर के मिलने पर जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह वैक्सीन कैरियर बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों के लिए सुविधाजनक होगा। वहीं सेलको के अधिकारी सुसान थॉमस ने कहा कि कोविड टीकाकरण अभियान के दौरान फायदेमंद होगा जो मुजफ्फरपुर के दूर के गांवों में रहने वाले समुदायों के लिए टीके वाली नाव या नावों के माध्यम से टीकाकरण किया जाता है। विशेष रूप से बाढ़ संभावित क्षेत्रों के लिए जहां किसी नजदीकी कोविड टीकाकरण सुविधा में आना मुश्किल है, यह टीकाकरण वाहक एक वरदान साबित हो सकता है। 


1.8 लीटर क्षमता की है कैरियर 
सेलको के प्रतिनिधि अमोघ ममदापुर ने कहा कि यह पोर्टेबल वैक्सीन कैरियर 1.8 लीटर क्षमता की है। जिसके आंतरिक कक्ष को  -10 c से 20 c  तक रखा जा सकता है। मशीन आईओटी आधारित डिवाइस मॉनिटरिंग मैकेनिज्म के साथ भी आती है।
इसके साथ ही चार्जिंग के वक्त भी इसे उपयोग में लाया जा सकता है। एक बार चार्ज होने पर यह 4 घंटे लगातार चल सकती है। वहीं आइपी 56 रेटेड डस्ट और वाटर रेसिस्टेंस के साथ है जिस पर हल्की बारिश या पानी की बौछारों का भी कोई प्रभाव नहीं होगा। इस डिवाइस की लाइफ 10 वर्ष है। इसकी खासियत है कि इसे बैक साइड पर भी टांगा जा सकता है। 


टीकाकरण के बाद भी सतर्कता जरूरी
कोरोना से बचने के लिए जिन नियमों का पालन हम अभी कर रहे हैं, (जैसे- मास्क पहनना, छह फीट की सुरक्षित शारीरिक दूरी रखना और हाथ धोना), वैक्सीन लगने के बाद भी उन नियमों का पालन करते रहना जरूरी है। तभी वायरस से आप बचे रह सकते हैं। मौके पर सेल्को अधिकारी सुसान थॉमस, अमोघ ममदापुर, भोलानाथ प्रसाद  एवं केयर के सौरभ तिवारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.