Breaking NewsWEST BENGAL

बंगाल में फिर ‘दीदी’ की सरकार, आज तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी ममता बनर्जी

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव खत्म हो गए हैं, नतीजे आ चुके हैं और अब सरकार बनने का सिलसिला शुरू हो रहा है. सबसे पहले इसकी शुरुआत पश्चिम बंगाल से हो रही है. तृणमूल कांग्रेस की शानदार जीत के बाद ममता बनर्जी आज एक बार फिर राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने जा रही हैं. ये लगातार तीसरी बार है, जब ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बन रही हैं.

पश्चिम बंगाल के राजभवन में आज सुबह 10.45 बजे ममता बनर्जी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी. कोरोना संकट काल और उसकी गाइडलाइन्स की वजह से शपथ ग्रहण समारोह छोटा ही रखा जाएगा. अभी विधायकों की शपथ नहीं होगी. 

कौन-कौन होगा शामिल? तृणमूल कांग्रेस की ओर से शपथ ग्रहण समारोह में कुछ विशिष्ट लोगों को न्योता भी दिया गया है. इनमें भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष, पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली समेत अन्य लोग शामिल हैं. चुनावी समर के दौरान टीएमसी के रणनीतिकार रहे प्रशांत किशोर भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. 

ममता को मिली है बंपर जीत बता दें कि विधानसभा चुनाव के दौरान जिस तरह से भारतीय जनता पार्टी ने ताकत झोंकी थी, ऐसा लग रहा था कि बंगाल का मुकाबला फंस सकता है. लेकिन जब नतीजे आए तो बीजेपी तृणमूल कांग्रेस की आंधी के आगे कहीं नहीं टिक पाई. 292 सीटों (2 सीटों पर चुनाव नहीं हुए) में से टीएमसी के खाते में 213 सीटें गईं, जबकि भाजपा 77 पर सिमट गई. हालांकि, बीजेपी के लिए ये भी काफी बड़ा आंकड़ा है. Adपश्चिम बंगाल में हो रही है राजनीतिक हिंसा 2 मई को चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद से ही पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हिंसा का दौर जारी है. बंगाल के अलग-अलग जिलों में लूटपाट, तोड़फोड़ और आगजनी की खबरें हैं, करीब 10 लोगों की हत्या होने का दावा किया जा रहा है. इसी मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बंगाल के राज्यपाल से फोन पर बात की थी. 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.