Breaking NewsNational

15000 रुपये में 3 लाख कमाने का मौका, तुलसी की खेती आपको बनाएगी मालामाल!

नई दिल्ली: अगर आप भी खेती के जरिए कमाई करने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताएंगे, जिससे आप लाखों की कमाई कर सकते हैं और इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको बहुत कम पैसों की जरूरत होगी. जी हां तुलसी (Tulsi) की खेती के जरिए कोई भी व्यक्ति लखपति बन सकता है. आइए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे तुलसी (Basil) की खेती के जरिए आप मोटी कमाई कर सकते हैं.

तुलसी की खेती करने के लिए आपको ज्यादा पूंजी की भी जरूरत नहीं होगी. इसके साथ ही इसकी मांग काफी है. आजकल तो हर घर में तुलसी का पौधा जरूर होता है. इसके अलावा इसका इस्तेमाल दवाईयों में पूजा में और भी कई तरीके से किया जाता है.


कोरोना संकट में बढ़ी डिमांड
बता दें कोरोना महामारी के बाद से लोगों का आयुर्वेदिक और नैचुरल दवाईयों की ओर आकर्षण बढ़ रहा है और यही वजह है कि इनकी मांग में भी काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है. हर दिन इनकी मांग में बढ़ोतरी हो रही है. मौजूदा समय की बात करें तो इनका बाजार भी काफी बढ़ा हो गया है. ऐसे में अगर औषधीय पौधों (Medicinal Plants) की खेती का बिजनेस शुरू करें तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

आसानी से शुरु कर सकते हैं बिजनेस
इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको बहुत अधिक पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है. साथ ही इसके लिए आपको लंबी-चौड़ी खेती की जरूरत है. आप कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के जरिए भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.


होगी 3 लाख की कमाई
आपको इसकी खेती के लिए महज शुरुआती 15,000 रुपये खर्च करने की जरूरत है. बुआई के 3 महीने बाद ही तुलसी की फसल औसतन 3 लाख रुपये में बिक जाती है. मार्केट में मौजूद कई आयुर्वेदिक कंपनियां जैसे डाबर, वैद्यनाथ, पतंजलि आदि तुलसी की कॉन्ट्रैक्ट पर भी खेती करा रही हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.