BIHARBreaking NewsSTATE

बिहार विश्वविद्यालय से घर बैठे स्पीड पोस्ट से मंगवाएं डिग्री, 200 रुपये लगेंगे शुल्क

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय ने स्पीड पोस्ट से छात्रों के घर तक डिग्री भेजा जाएगा। छात्रों को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन में सेल्फ कलेक्ट और बाय पोस्ट का विकल्प दिया जा रहा है। बाय पोस्ट का विकल्प चुनने के बाद स्पीड पोस्ट का शुल्क जोड़कर छात्रों को सात सौ रुपये ऑनलाइन भुगतान करना होगा। जबकि, खुद से इसे कलेक्ट करने पर 500 रुपये शुल्क देना होता है। इस सुविधा के शुरू होने से बिचौलियों की गतिविधि पर अंकुश लगेगा। साथ ही बेतिया, बगहा, मोतिहारी, सीतामढ़ी, शिवहर और वैशाली के छात्रों को इसका सर्वाधिक लाभ मिलेगा। 45 दिनों के बाद डिग्री दिए गए पते पर भेज दी जाएगी।

 परीक्षा नियंत्रक डॉ.मनोज कुमार ने बताया कि मार्च से डिग्री देने का कार्य शुरू होगा। अभी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, जो छात्र पोस्ट के विकल्प को चुनेंगे उन्हें विवि या कॉलेज में जाने की जरूरत नहीं है। कहा कि छात्रों की ओर से विशेष आग्रह किया गया था। इसपर विवि की ओर से यह सुविधा दी गई है। 

भुगतान के स्टेटस को लेकर छात्र परेशान  

डिग्री का आवेदन सीधे राजभवन के वेबसाइट पर लिया जा रहा है। बीते कई दिनों से ऑनलाइन भुगतान करने के बाद छात्रों को विवि को राशि जमा होने का कन्फर्मेशन नहीं मिल पा रहा है। आवेदन की पावती पर भी भुगतान के स्टेटस का कॉलम खाली रह रहा है। यूएमआइएस की ओर से बताया गया कि वेबसाइट का संचालन राजभवन कर रहा है। कई छात्रों ने इस प्रकार की शिकायत की है। 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.