Breaking NewsTECHNOLOGY

बिना QR कोड के भी WhatsApp Web पर कर सकते हैं Login, यहां जानें पूरा तरीका

वॉट्सऐप (WhatsApp) के पास लाखों भारतीय यूज़र्स हैं, जो मैसेज वॉइस कॉल (Voice Call) और वीडियो चैट (Video Chat) के ज़रिए कम्यूनिकेट करते हैं. यूज़र्स वॉट्सऐप को फोन और डेस्कटॉप (Desktop) दोनों पर एक्सेस कर सकते हैं, और खास बात ये है कि इसका डेस्कटॉप वर्जन (desktop version)  फोन वर्जन की तरह ही काम करता हैं. अपने फोन के माध्यम से डेस्कटॉप पर लॉगइन करने के लिए आपको एक QR कोड स्कैन करना होता हैं, तभी आप वॉट्सऐप वेब (WhatsApp Web) का उपयोग अपने डेस्कटॉप पर कर पाएंगे.

हालांकि कई बार ऐसा भी हो सकता हैं जब आप अपना फोन खो चुके हों या आपके मोबाइल का कैमरा काम न कर रहा हो, जिसकी वजह से QR कोड को स्कैन करना और वॉट्सऐप वेब में लॉगिन करना मुमकिन नहीं होता. ऐसी स्थिति में आप नीचे दिए गए स्टेप्स को अपना सकते हैं और बिना QR कोड के वॉट्सऐप वेब पर लॉग इन कर सकते हैं. आइए जानतें है पूरे स्टेप्ल की डिटेल, जिसे आपको फॉलो करना होगा.


स्टेप 1 : वेब से BlueStacks डाउनलोड करें और इसे अपने PC में इंस्टॉल करें.

स्टेप 2: BlueStacks ऐप स्टोर ओपेन करें और वॉट्सऐप को सर्च मेन्यू में सर्च करें और डाउनलोड करें.

null
स्टेप 3 : अपना फोन नंबर डालें जिसे आप वॉट्सऐप वेरीफ़िकेशन कोड के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं

स्टेप 4:  QR कोड को स्कैन किए बिना आपके PC में वॉट्सऐप सफलता से इंस्टॉल हो जाएगा.

स्टेप 5: अब आप मैन्यू बटन पर प्रेस करके मैनेज कांटैक्ट के ऑप्शन पर क्लिक करके उन कांटैक्ट्स को ऐड कर सकते हैं जिनके साथ आप कम्यूनिकेट करना चाहते हैं. कांटैक्ट मैनेज करने का कारण ये है कि आपके पीसी पर इस्तेमाल होने वाला फोन नंबर आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले मोबाइल नंबर से अलग होगा.

स्टेप 6: ये सुनिश्चित करें कि आप अपने फोन पर उसी नंबर का इस्तेमाल न करते हों, जिसका इस ऐप मे यूज़ हो रहा हो. आपका मोबाइल नंबर और इस ऐप का नंबर, दोनों स्थानों पर अलग-अलग होना चाहिए.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.