Breaking NewsSTATEUTTAR PRADESH

Bullet train: 3000 से भी कम हो सकता है दिल्ली-अयोध्या के बीच का किराया, ताजनगर के लिए देने होंगे 1200 रुपये

नई दिल्ली. पूरे देश को बेसब्री से बुलेट ट्रेन (Bullet train) के चलने का इंतजार है. बुलेट ट्रेन के इंतजार के बीच किराए को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. दिल्ली से अयोध्या के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन (Bullet train Ayodhya to Delhi) का एक तरफ का किराया 2,900 रुपए हो सकता है. जबकि ताजनगरी आगरा का किराया 1,200 रुपए हो सकता है.

टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि बुलेट ट्रेन का किराया वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) जैसी ट्रेनों में एग्जीक्यूटिव क्लास के किराए से थोड़ा ज्यादा है. ठीक इसी तरह बुलेट ट्रेन से लखनऊ का एक तरफ का किराया 2,300 रुपए और दिल्ली से वाराणसी का टिकट लगभग 3,400 रुपए हो सकता है. फिलहाल वंदे भारत एक्सप्रेस के एग्जीक्टिव क्लास के यात्री लगभग 2,900 रुपए देते हैं.

प्रति किलोमीटर की लागत लगभग 268 करोड़ रुपये
वसूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार ने 808 किलोमीटर लंबी दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल (एचएसआर) कॉरिडोर प्रोजेक्ट (अयोध्या, आगरा, लखनऊ और प्रयागराज) को प्राथमिकता दी है. इस परियोजना को तैयार करने के लिए अध्ययन जारी हैं. अब तक हुए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि इस प्रोजेक्ट पर प्रति किलोमीटर की लागत लगभग 268 करोड़ रुपए होगी, जिसमें रोलिंग स्टॉक (कोच) शामिल है.

यूपी के प्रमुख शहरों से जोड़ी जाएगी बुलेट ट्रेन
प्रस्तावित गलियारा दिल्ली को उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों के साथ गौतम बुद्ध नगर के जेवर में आगामी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ेगा. सूत्रों ने कहा, ‘विस्तृत परियोजना रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद हाल्ट के सटीक विवरण को अंतिम रूप दिया जाएगा, जिसे नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) द्वारा तैयार किया जा रहा है. हम उम्मीद करते हैं कि यात्रियों को अपेक्षित किराया देने में कोई दिक्कत नहीं होगी, यह देखते हुए कि वे ट्रेन को शहर के बीच से दूसरे स्थान पर ले जा सकते हैं.’

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.