BIHARBreaking NewsSTATE

ध्यान दें! कोरोना वैक्सीन लेने के लिए आम लोगों को भी पंजीकरण कराना होगा, ये सर्टिफिकेट जरूरी

बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी सेे हो रही है। सबसे पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाया जाएगा। इसके बाद पुलिसकर्मियों की बारी आएगी। इन लोगों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है। वहीं कोरोना वायरस से बचाव के लिए आम लोगों को भी टीका लेने के लिए पहले पंजीकरण कराना होगा। पंजीकृत लोगों को ही टीका लगाया जाएगा।

डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि कोरोना वैक्सीन के लिए चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। टीकाकरण अभियान में अव्यवस्था न हो, इसलिए पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। टीका लगवाने के पहले लोग उचित फोटो आईडी का उपयोग करके CO-WiN सिस्टम में पंजीकरण कराएं। पंजीकरण कराने के लिए लोगों को फोटो आईडी प्रमाण पत्र देना होगा। टीकाकरण के समय व्यक्ति को वही आईडी दिखाना है जो पंजीकरण करवाते समय उपयोग की गई है।

पंजीकरण के लिए यह प्रमाण पत्र जरूरी
आधार कार्ड
वोटर आईडी कार्ड 
ड्राइविंग लाइसेंस 
पैन कार्ड 
मनरेगा जॉब कार्ड 
पासपोर्ट 
पेंशन दस्तावेज फोटो के साथ 
बैंक/डाकघर द्वारा जारी फोटो वाली पासबुक
सांसद विधायक एमएलसी द्वारा जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र
एनपीआर के तहत जारी किया गया स्मार्ट कार्ड
स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड
सेवा पहचान पत्र

पंजीकरण के बाद मोबाइल पर आएगा मैसेज
पंजीकरण कराने के बाद संबंधित व्यक्ति के मोबाइल पर पंजीकरण पुष्टि के लिए पहला मैसेज आएगा। दूसरा मैसेज से टीकाकरण की तिथि समय और स्थान की जानकारी दी जाएगी। तीसरा मैसेज टीका लगने के बाद भेजा जाएगा, जिसमें दूसरे टीके की तिथि निर्धारित होगी। इसके बाद जो मैसेज आएगा दूसरा टीका लगने के बाद डिजिटल सर्टिफिकेट के लिए लिंग के साथ भेजा जाएगा। जिसमें टीके से संबंधित संपूर्ण जानकारी रहेगी। 

पंजीकृत व्यक्ति ही टीकाकरण केंद्र पर जाएंगे
टीकाकरण केंद्र पर संबंधित व्यक्ति के पंजीकरण से संबंधित मोबाइल पर आए मैसेज और पंजीकरण के समय दिए गए फोटो पहचान पत्र की जांच होगी। उसके बाद ही लोगों को टीका दिया जाएगा। टीकाकरण अधिकारी लाभार्थियों को टीका लगाएंगे। टीका लगने के बाद निर्धारित क्षेत्र में 30 मिनट तक अवलोकन कक्ष में रुकना होगा। टीकाकरण केंद्र पर मौजूद टीकाकरण अधिकारी 4 और 5 यह सुनिश्चित करेंगे कि लाभार्थी 30 मिनट प्रतीक्षा करे। इसके अलावा गैर पंजीकृत लाभार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे।

टीकाकरण के बाद इसका अनुपालन करें : 
1 मास्क सही से पहनें
2 हाथों को नियमित रूप से साबुन व पानी से धोएं या सेनेटाइजर का प्रयोग करें
3 आपस में 2 गज की दूरी बनाए रखें
4 लक्षण दिखने पर तुरंत खुद को दूसरों से अलग रखें
5 लक्षण दिखने पर तुरंत परीक्षण करवाएं

जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर पर संपर्क करें
कोरोना वायरस से बचाव के लिए लगने वाले टीके से संबंधित जानकारी के लिए कोई भी व्यक्ति टोल फ्री नंबर 104 पर संपर्क कर सकता है। यह 24 घंटे काम कर रहा है। इसमें टीकाकरण के फायदे और कहां-कहां टीकाकरण दिया जा रहा है इसकी जानकारी दी जाएगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.