BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

पानी के प्रति युवाओं को किया जाएगा जागरूक : कैच द रेन कैंपेन शुरू, तीन माह प्रखंडों में चलेगी याेजना

जल शक्ति अभियान-2 के तहत कैच द रेन कैंपेन अभियान का साेमवार काे कलेक्ट्रेट सभागार में प्रभारी डीएम सह डीडीसी डॉ. सुनील झा ने शुभारंभ किया। इस दाैरान नेहरू युवा केंद्र की अधिकारी रश्मि सिंह ने बताया, इस कार्यक्रम काे पहले चरण में तीन माह तक प्रखंडों में चलाया जाएगा। इसके माध्यम से युवाओं काे जल संरक्षण के लिए जागरूक किया जाएगा। जल शक्ति मंत्रालय द्वारा चलाए गए इस अभियान में नेहरू युवा केंद्र की मुख्य भूमिका हाेगी।

डीडीसी ने बताया, वर्षा का जल संचय के लिए युवाओं को विशेष रूप से प्रेरित करें। साथ ही जल शक्ति अभियान के समकक्ष बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे जल-जीवन हरियाली कार्यक्रम के बारे में भी बताएं। इसमें पेड़ लगाना, तालाबों की सफाई, स्कूल के भवनों में बनाए गए सोख्ता के साथ ही अन्य कार्य चल रहे हैं। जिला पंचायती राज अधिकारी फैयाज अख्तर ने कहा, जल ही जीवन है।

सिर्फ कहने से नहीं होगा, बल्कि जन-जन को इसके महत्व के बारे में बताना होगा। धरती के गर्भ में जल संरक्षित करना होगा। सहायक निदेशक बाल संरक्षण इकाई उदय झा ने युवाओं को जल संरक्षण की शपथ दिलाई। इस दाैरान कार्यक्रम का पोस्टर भी लांच किया गया। आपदा प्रबंध प्राधिकरण के मो. साकिब खान ने जल संरक्षण पर विचार रखे।

मुख्यमंत्री आवास योजना से पूरे कराए जाएंगे आधे-अधूरे इंदिरा आवास

राज्य सरकार ने अनुसूचित जाति-जनजाति व अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लाभुकों के अपूर्ण इंदिरा आवासाें को पूरा करने की विशेष योजना शुरू की है। इसके लिए 2014 के पूर्व लिंटर तक बन चुके इंदिरा आवासाें काे पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री आवास सहायता योजना से 50-50 हजार रुपए तक अनुदान दिया जाएगा। प्रभारी डीएम सुनील झा ने सभी बीडीओ काे अपने क्षेत्र के ऐसे लाभुकों की 20 जनवरी तक सूची मांगी है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.