Breaking NewsDELHIInternational

Covid-19: देश में फैलने लगा कोरोना का नया स्ट्रेन, UK की उड़ानों पर 7 जनवरी तक बढ़ा बैन

नई दिल्ली. देश में ब्रिटेन में मिले ज्यादा खतरनाक कोरोना स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है. 13 नए मरीज किस प्रदेश से हैं यह अभी साफ नहीं हो सका है. इस बीच केंद्र सरकार ने ब्रिटेन (United Kingdom Flights) जाने और आने वाली फ्लाइट्स पर 7 जनवरी 2021 तक बैन बढ़ा दिया है. पहले यूके की फ्लाइट्स पर 31 दिसंबर तक बैन था. केंद्रीय सिविल एविएशन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Union Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri) ने ये जानकारी दी.

एक आधिकारिक बयान में हरदीप सिंह पुरी ने कहा – ‘ब्रिटेन में मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने फैसला किया है कि ब्रिटेन से भारत आने वाली सभी उड़ानें अस्थायी रूप से 7 जनवरी 2021 रात 11:59 बजे तक निलंबित रहेंगी. ये निलंबन 22 दिसंबर को रात 11.59 बजे शुरू हुआ था. ‘

इससे पहले पुरी ने कहा कि ब्रिटेन से भारत आने वाले सभी यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाएगा और उन्हें 7 दिनों के क्वॉरंटीन में अनिवार्य रूप से रहना होगा. उन्होंने आगे कहा कि अस्थायी निलंबन की तारीख की समीक्षा की जाएगी.
विज्ञापनnull
विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोना का नया स्ट्रेन काफी तेजी से दुनियाभर में फैल रहा है. कहा जा रहा है कि इस नए ‘प्रकार’ ने वायरस को बढ़ाने वाले प्रोटीन में बदलाव कर लिया है, जिसके जरिए यह शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं पर आसानी से हमला कर देता है. इसके तेजी से फैलने का कारण यही है.

भारत में नए स्ट्रेन वाले 20 मरीजों की हुई पुष्टि

यूनाइटेड किंगडम से लौटे 20 यात्रियों में अबतक कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया है. इससे पहले बीते दिन भी देश के अलग-अलग हिस्सों से 6 ऐसे ही मामले सामने आए थे. कोलकाता में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का मामला आया है. यूके से लौटे एक व्यक्ति में स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं, जिसे अब क्वारनटीन कर दिया गया है. जीनोम स्किवेंसिंग के बाद स्ट्रेन का पता लगा, शख्स पिछले हफ्ते ही यूके से वापस आया था.

अब तक ब्रिटेन से लौटे 1423 लोगों की हुई ट्रेसिंग
सरकार ने एक बयान में बताया कि अब तक ब्रिटेन से लौटे 1423 लोगों को ट्रेस किया जा चुका है. 17 लोगों की तलाश की जा रही है. ब्रिटेन से लौटे 1406 लोगों का टेस्ट किया गया, इनमें 12 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इन सभी के संपर्क में आए 6364 लोगों में से भी 12 संक्रमित हुए हैं. सभी के सैंम्पल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए हैदराबाद भेजे गए हैं.

ब्रिटेन में कोरोना के दो नए वैरिएंट मिले
ब्रिटेन में अब तक कोरोना वायरस के ज्यादा खतरनाक दो वैरिएंट मिल चुके हैं. पहला वैरिएंट मिला इसके बाद ही भारत सरकार ने 21 दिसंबर को ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी थी. ब्रिटेन के अलावा इस नए स्ट्रेन के केस भारत, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, लेबनान, सिंगापुर और नाइजीरिया में सामने आ चुके हैं. उधर, दक्षिण अफ्रीका में भी कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन मिला है. यह ब्रिटेन वाले नए स्ट्रेन से अलग है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.