Breaking NewsNationalPUNJABRAJASTHAN

जम्मू कश्मीर नहीं अब राजस्थान और गुजरात सीमा से घुसपै’ठ की कोशिश कर रहा है पाकिस्तान

नई दिल्ली. अक्सर जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) और पंजाब (Punjab) के सीमावर्ती इलाकों से भारत में घुसपैठ की कोशिश करने वाले पाकिस्तान (Pakistan) ने 2020 में नए रास्तों की खोज की है. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अनुसार, इस साल यानि 2020 में पाकिस्तान की ओर से गुजरात और राजस्थान की सीमाओं से आ’तंकवादियों को भारतीय सीमा में घुसपै’ठ कराने के प्रयास किए गए.

बीएसएफ के डेटा के अनुसार बाकि सालों के मुकाबले 2020 में राजस्थान और गुजरात की सीमाओं से घुसपैठ की ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं. दिलचस्प बात यह है कि बीएसएफ के कश्मीर फ्रंटियर ने पिछले साल की तुलना में सिर्फ एक घुसपैठ दर्ज की गई है, जहां नवंबर के पहले सप्ताह तक 4 घुसपैठ हुई थीं.

अगस्त और सितंबर में ज्यादा घुसपै’ठ की घ’टनाएं
इस साल, बीएसएफ के राजसथान और गुजरात फ्रंटियर ने अगस्त और सितंबर में घुसपैठ की ज्यादा घट’नाएं दर्ज की हैं. अधिकारियों ने दावा किया कि पाकिस्तान आतंकवादियों को भेजने के अन्य तरीके तलाश रहा है. पाकिस्तान या कोई सेना सीमा से घुसपै’ठ की कोशिश न करें इसके लिए चौबीसों घंटे बीएसएफ खुफिया सूचना और सुरक्षाबल अल’र्ट पर रहते हैं.

अधिकारियों ने बताया कि इस साल जम्मू और पंजाब की सीमाओं से सबसे अधिक 4-4 घुसपैठ की घ’टना दर्ज की गई है. नवंबर में, जम्मू-कश्मीर के सांबा में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास आ’तंकवादियों द्वारा घुसपैठ के लिए इस्तेमाल की जाने वाली 150 मीटर लंबी भूमिगत सुरंग का पता चला था. अधिकारियों ने कहा कि बीएसएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस के संयुक्त अभियान में सुरंग का पता चला था.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.