Breaking NewsSTATE

कोविड वैक्‍सीन पर सरकार की पूरी तैयारी, 4 राज्यों में होगा वैक्सीनेशन का ड्राई रन

नई दिल्‍ली. देश में 28-29 दिसंबर को कोविड-19 (COVID-19) वैक्सीन के लिए ड्राई रन शुरू किया जाएगा. केंद्र सरकार पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात चार राज्यों में ड्राई रन चलाएगी. अगले सप्ताह से इन चार राज्यों में इसकी शुरुआत की जाएगी. ट्रायल के दौरान कोरोना टीकाकरण शुरू करने के लिए निर्धारित तरीकों की जांच की जाएगी. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि उसने अगले सप्ताह आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात और पंजाब में कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के लिए ड्राई रन की योजना बनाई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, प्रत्येक राज्य दो जिलों में इसके लिए योजना बनाएगा. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘इससे कोरोना टीकाकरण अंतम व्यक्ति तक पहुंचाने की प्रकिया को सुनिश्चित किया जाएगा.

विभिन्न स्तरों पर प्रोग्राम मैनेजरों के अनुभवों को संकलित कर उसपर अध्ययन किया जाएगा. इस दो दिवसीय गतिविधि की योजना 28 और 29 दिसंबर के लिए बनाई गई है. इसमें आवश्यक डेटा प्रविष्टियों से लेकर टीके की रसीद और टीम के सदस्यों की तैनाती के लिए आवंटन, गतिविधियों के साथ सत्र स्थलों की मॉक ड्रिल और रिपोर्टिंग के साथ-साथ शाम की बैठक के लिए गतिविधियों को शामिल किया जाएगा.

मॉक ड्रिल में ब्लॉक-जिला स्तरों पर निगरानी और समीक्षा होगी शामिल
ड्राई रन में कोविड-19 वैक्सीन के लिए कोल्ड स्टोरेज, परिवहन व्यवस्था, सत्र स्थलों पर भीड़ का प्रबंधन उचित शारीरिक दूरी के साथ शामिल होगा. इसके अलावा, बीमारी के संचरण को रोकने के लिए सत्र स्थल पर संक्रमण नियंत्रण प्रथाओं का पालन और प्रबंधन किया जाएगा. मंत्रालय ने कहा, ‘मॉक ड्रिल में ब्लॉक और जिला स्तरों पर समवर्ती निगरानी और समीक्षा शामिल होगी. राज्य और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ साझा किए जाने वाले फीडबैक की तैयारी की जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा विस्तृत चेकलिस्ट तैयार की गई है और मार्गदर्शन के लिए चार राज्यों के साथ साझा किया गया है.’

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.