BIHARBreaking NewsDARBHANGASTATE

दरभंगा AIIMS में अगले साल से MBBS की पढ़ाई / बिहार के सभी लोगों को मुफ्त में मिलेगी कोरोना वैक्सीन : अश्विनी चौबे

दरभंगा AIIMS में सत्र 2021-22 से 50 सीटों पर MBBS की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। यह घोषणा केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने दरभंगा में की। अश्विनी चौबे ने गुरुवार की शाम DMCH परिसर में दरभंगा एम्स के प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ एम्स निर्माण को लेकर बैठक की। अश्विनी चौबे ने कोविड-19 के वैक्सीन वितरण की तैयारियों को लेकर भी अधिकारियों के साथ चर्चा की। उन्होंने कहा कि बिहार के सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में दी जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा कि दरभंगा में AIIMS का शिलान्यास आगामी मार्च महीने में हो सकता है। उन्होंने कहा कि शिलान्यास के 4 साल के भीतर एम्स बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि दरभंगा एम्स पटना के बाद बिहार का दूसरा एम्स होगा। 750 बेड के इस एम्स के लिए 1264 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि आज की बैठक काफी महत्वपूर्ण रही है। एक महीने के भीतर बिहार और केंद्र सरकार के इंजीनियरों की टीम एम्स के निर्माण स्थल का जायजा लेगी। उसके बाद इसका टेंडर फाइनल होगा और निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

अश्विनी चौबे ने कहा कि जैसा कि भाजपा ने बिहार विधानसभा चुनाव के पहले वादा किया था कि बिहार के लोगों को कोरोना कि वैक्सीन मुफ्त में दी जाएगी, सरकार उस वादे को पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि बिहार कैबिनेट ने मुफ्त वैक्सीनेशन को लेकर स्वीकृति दे दी है और केंद्र सरकार भी इसके लिए पूरी तरह से तैयार है। अश्विनी चौबे ने कहा कि भारत में जल्द ही 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने के लिए 60 करोड़ डोज खरीदे जाएंगे। उन्होंने कहा कि पहले चरण में एक करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों और दो करोड़ गैर स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी। इसके अगले चरण में 27 करोड़ वैसे लोग कोरोना की वैक्सीन लेंगे जिनकी आयु 50 साल से अधिक है या जो गंभी’र बीमा’री से पी’ड़ित है। उसके बाद बाकी देशवासियों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.