Breaking NewsInternational

अब महंगाई ने तो’ड़ डाली पाकिस्तान की कमर! गेहूं 60 रुपये तो अदरक हुई 1000 रुपये किलो

नई दिल्‍ली. पाकिस्तान में महंगाई (Inflation in Pakistan) से हाहाकार मचा हुआ है. सब्जी और अंडे की कीमत (Vegetable & Egg Prices) आसमान छू रही है. पाकिस्तान में एक अंडे की कीमत 30 रुपये हो गई है. वहीं, एक किलो अदरक 1,000 रुपये में बिक रही है. इसके अलावा गेहूं के दाम 6,000 रुपये क्विंटल हो गए हैं. चीनी 100 रुपये प्रति किलोग्राम (Sugar Prices) के पार जाकर आम लोगों की पहुंच से दूर होती जा रही है. इन सब के बीच अब पाकिस्‍तान के लोगों को रसोई गैस (LPG Cylinder) की किल्लत का सामना भी करना पड़ सकता है.

एक दर्जन के बजाय 2 अंडे खरीद पा रही बड़ी आबादी

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, देश के अधिकतर हिस्सों में ठंड के दौरान अंडों की मांग बढ़ जाती है. ऐसे में इस बार अंडे के दाम 350 रुपये प्रति दर्जन यानी एक अंडे की कीमत करीब 30 रुपये तक पहुंच गई है. ऐसे में फुटकर में अंडे खरीदने वाली पाकिस्तान की गरीब जनता के सामने नया संकट खड़ा हो गया है. पाकिस्तान की 25 फीसदी से ज्यादा आबादी गरीबी रेखा के नीचे है. ये आबादी अपने खाने में बड़े पैमाने पर अंडों का इस्तेमाल करती है. द डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, महंगाई के कारण शहरी इलाकों में रहने वाले परिवार एक दर्जन के बजाए 2 से 6 अंडे खरीदकर ही काम चला रहे हैं.

2,400 रुपये का हो गया 40 किलोग्राम गेहूं का कट्टा

अंडे ही नहीं लोगों को रोटी भी गिन-गिनकर खाने को मजबूर होना पड़ रहा है. दरअसल, पाकिस्तान में 40 किलो गेहूं का कट्टा 2,400 रुपये में बिक रहा है यानी 60 रुपये किलो के भाव पर मिल रहा है. दिसंबर 2019 में जब पाकिस्‍तान में गेहूं की कीमत 2,000 रुपये प्रति 40 किलो पर पहुंच गई थी तो हालात खराब बताए जा रहे थे. इस साल अक्टूबर में ही यह रिकॉर्ड टूट गया था. पाकिस्‍तान की इमरान खान सरकार आटे और चीनी के दाम काबू में रखने के लिए बैठकों पर बैठकें कर रहे हैं, लेकिन कुछ खास फायदा होता नजर नहीं आ रहा है. इसके साथ ही इमरान सरकार के महंगाई काबू में करने और खाद्य सुरक्षा मुहैया कराने की कोशिशों में नाकाम होने के संकेत मिलने लगे हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.