BIHARBreaking NewsSTATE

ऑफिस जॉइन करने से पहले डॉ को रहना पड़ा क्वारेंटाइन, फिर जुट गए लोगों की सेवा में

ऑफिस जॉइन करने से पहले डॉ को रहना पड़ा क्वारेंटाइन, फिर जुट गए लोगों की सेवा में

  • बिना छुट्टी लिए आज तक लोगों की सेवा में जुटे हुये हैं डिस्ट्रिक्ट इपीडिमियोलॉजिस्ट, डॉ राहुल

शिवहर। 15 दिसंबर
कोरोना वायरस ने पूरे समाज को उसके असली योद्धाओं की पहचान करा दी है। उनमें स्वास्थ्यकर्मियों का नाम सबसे पहले आता है। कोरोना संक्रमण के दौर में आज स्वास्थ्यकर्मी धूप में छांव की तरह लोगों की सेवा कार्य में लगे हुए हैं। आठ घंटे ड्यूटी करने वाले स्वास्थ्यकर्मी अपने घर का रास्ता भूल दिन-रात मरीजों की सेवा में जुटे हैं।  इनका यही हौसला आज देश-प्रदेश और जिले की ताकत बना हुआ है। ऐसे ही एक कोरोना योद्धा हैं, डॉ राहुल। सिविल सर्जन ऑफिस में कार्यरत डिस्ट्रिक्ट इपीडिमियोलॉजिस्ट डॉ राहुल को ऑफिस जॉइन करने से पहले ही क्वारेंटाइन में रहना पड़ा। जब ड्यूटी जॉइन की, तब से आज तक बिना छुट्टी लिए आज तक लोगों की सेवा में जुटे हैं।

कॉरन्टाइन से निकले और सेवा में जुट गए
जिस समय कोरोना अपने चरम पर था और लोगों को डाक्टर्स की जरूरत थी, उसी समय डॉ राहुल शिवहर आए, भोपाल से वहां के डीएम से विशेष अनुमति पर। लेकिन उस समय नियम के अनुसार उन्हें क्वारेंटाइन कर दिया गया। कोरोना टेस्ट हुआ, जिसमे रिपोर्ट निगेटिव आया। लेकिन 14 दिन क्वारेंटाइन, फिर 7 दिन होम आइसोलेशन में रहना पड़ा। इस दौरान उन्होंने खुद में जोश भरा। मेहनत रंग लाई। इसके बाद ड्यूटी जॉइन कर 20 मई से लोगों को कोरोना से बचाने के लिए निकल पड़े। 20 मई से बिना छुट्टी लिए आज तक लोगों की सेवा में जुटे हैं।

लंबी लड़ाई के लिए हम सब तैयार
डॉ राहुल ने बताया कि सेवा भावना की बदौलत ही कोविड जांच के लिए वह अब तक सैकड़ों लोगों का सैंपल ले चुके हैं। सैम्पल लेकर संग्रह केंद्र भेजवाते हैं। पॉजिटिव आने पर आइसोलेशन में भेजते हैं। हर दिन फील्ड में निकलते हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना से लंबी लड़ाई लड़नी है और इसके लिए हम सब तैयार हैं।

कोविड 19 के खिलाफ मजबूती से चल रहा काम
सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने कहा कि डॉ राहुल जैसे योद्धा की बदौलत ही शिवहर जिला में कोविड 19 के खिलाफ मजबूती के साथ काम चल रहा है। स्वस्थ्यकर्मियों की सेवा करने की भावना ने जिले में कोरोना को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके अलावा कोविड 19 संक्रमण की रोकथाम में स्वास्थ्य विभाग और आमजन की सामूहिक भागीदारी का परिणाम सामने आया है।  जिले में कोरोना से पॉजिटिव लोग जल्दी रिकवर भी हो रहे हैं।

इन बातों का ध्यान रख कोविड19 से बचा जा सकता है
– सार्वजानिक स्थानों पर लोगों से दूरी बनाएं
– कम से कम दो मास्क रखें। घर में बनाए गए मास्क को समय समय पर धुलते रहें
– अपनी आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें
– हाथों को नियमित रूप से साबुन एवं पानी से अच्छी तरफ साफ करें
– आल्कोहल आधारित हैण्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें
– तंबाकू, खैनी आदि का प्रयोग नहीं करें, ना ही सार्वजानिक स्थानों पर थूकें

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.