Breaking NewsEDUCATIONNational

बिहार में सरकारी नौकरियों की बहार, इन कॉलेजों में 3917 गैर शैक्षणिक पदों पर स्थाई नियुक्ति जल्द

बिहार के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में गैर शैक्षणिक 3917 पदों पर स्थायी नियुक्ति होगी। इन विभिन्न तरह के पदों पर नियुक्ति की नियमावली को विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग अंतिम रूप दे रहा है। 3917 में 2045 पदों पर इंजीनियरिंग तथा शेष 1872 पर पॉलिटेक्निक कॉलेजों में नियुक्ति होगी।
 
गौरतलब हो कि पूर्व से ही इन कॉलेजों में तीन हजार शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से चल रही है तथा अभ्यर्थियों के आवेदन भी मांगे गये हैं। इसके बाद अब विभाग गैर शैक्षणिक पदों पर नियुक्ति की तैयारी में जुट गया है। शीघ्र ही गैर शैक्षणिक पदों पर नियुक्ति की नियमावली पर कैबिनेट की स्वीकृति ली जाएगी। इसके बाद इन पदों पर भी नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

कर्मचारी चयन और तकनीकी सेवा आयोग से बहाली पर विचार
बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग और तकनीकी सेवा आयोग के माध्यम से इन पदों पर नियुक्ति कराने पर विचार-विमर्श चल रहा है। कई पदों पर लिखित परीक्षा तथा कइयों के लिए साक्षात्कर के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जा सकेगा। कॉलेजों में बेहतर पठन-पाठन की सुविधा बहाल करने को लेकर उक्त पदों पर नियुक्ति की जा रही है। 

1240 कर्मशाला अनुदेशक बहाल होंगे 
गैर शैक्षणिक पदों में सबसे अधिक 1240 कर्मशाला अनुदेशक बहाल किये जाएंगे। इनमें 639 इंजीनियरिंग तथा 601 पॉलिटेक्निक कॉलेजों में बहाल होंगे। इसी प्रकार 41 पुस्तकालयाध्यक्ष भी बहाल होंगे। इसी तरह अलग-अलग पदों पर नियुक्ति होगी। निम्नवर्गीय लिपिक, सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष, तकनीकी सहायक, ड्रॉफ्ट मैन, फिजिकल ट्रेनिंग अनुदेशक, प्रोग्रामर, डाटा इंट्री ऑपरेटर, निजी सहायक आदि की बहाली भी होनी है। विभाग के पदाधिकारी बताते हैं कि कुछ और पदों का सृजन किया जा सकता है। गौरतलब हो कि बिहार में राज्य सरकार के 38 इंजीनियरिंग तथा 44 पॉलिटेक्निक कॉलेज हैं।   

4726 पदों के लिए आवेदन 15 तक
कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) 4727 पदों पर भर्ती करेगा। आयोग की ओर से निकाली गई वैकेंसी की डिटेल जारी कर दी गयी है। कम्बाइंड हायर सेकेंड्री परीक्षा (सीएचएसएल) के लिए पदों की संख्या वेबसाइट  पर दी गयी है।  सीएचएसएल 2020 परीक्षा से केन्द्रीय विभागों में डाटा इंट्री ऑपरेटर, (डीईओ), लोवर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी), जूनियर सेकेट्रिएट असिस्टेंट (जेएसए) एवं पोस्टल असिस्टेंट (पीए) के विविध पदों पर भर्ती की जाएगी। इस बार अलग- अलग कुल 4726 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है। इसके लिए अंतिम मौका 15 दिसम्बर तक आवेदन किया जा सकता है। इसकी परीक्षा 12 से 27 अप्रैल 2021 तक संभावित है। एलडीसी-जेएसए के सभी वर्गों में 1538 पदों पर भर्ती होगी। पीए और एसए के 3181 पद एवं डीईओ के 7 पदों पर भर्तियां होंगी। ब्यूरो ऑफ रिसर्च डेवलपमेंट, मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस, सेन्ट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल, सीबीआई, विदेश मंत्रालय, सीजीए, सीजीडीए, कस्टम, एक्साइज आदि के लिए बहाली हो रही है। आवेदन के लिए उम्र सीमा से लेकर परीक्षा में फॉर्म भरने तक की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.