BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

मुजफ्फरपुर में ही स्टोर होंगे चार जिलों के कोरोना वैक्सीन

अगले साल की शुरुआत में कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद है। इसके लिए राज्य सरकार ने सभी रिजनल वेयर हाउस और जिला वेयर हाउस को वैक्सीन के भंडारण के हिसाब से तैयार करने का निर्देश दिया है। साथ ही प्रखंडों में भी वैक्सीन रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था की जा रही है। इसको लेकर अधिकारियों ने शनिवार को रिजनल और जिला वेयर हाउस का निरीक्षण किया।

अधिकारियों के अनुसार, रिजनल वेयर हाउस होने के कारण मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर और वैशाली को भी कोरोना वैक्सीन मुजफ्फरपुर से ही सप्लाई की जाएगी। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एके पांडेय की देखरेख में कोल्ड चेन की व्यवस्थाओं का रोडमैप तैयार किया जा रहा है। कितने वैक्सीन की जरूरत पड़ेगी, इसका भी आंकलन किया जा रहा है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नरेन्द्र कुमार सिन्हा की तरफ से सिविल सर्जन से जिले के कोल्ड चेन सिस्टम की जानकारी मांगी गई है। कोई कमी रहने पर उसे दुरुस्त करने को कहा गया है।

जिले के वैक्सीन सेंटर की स्थिति

मुजफ्फरपुर में सीतामढ़ी, शिवहर और वैशाली के लिए भी टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। वहीं जिले के लिए अलग से एक वैक्सीन सेंटर चलाया जा रहा है। जिले में अभी छोटे आईसीआर 32, बड़े 16, डीप फ्रीजर के छोटे 19 और बड़े आठ की संख्या में मौजूद हैं। वहीं राज्य से मांगे गये इन्डेंट के अनुसार, आईसीआर छोटा 13, बड़ा चार व चार बड़े डीप फ्रीजर की मांग की गई है। राज्य में अभी 2637 इलेक्ट्रिकल कोल्ड चेन इक्यूपमेंट हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.