Breaking NewsNational

ये तस्वीरें साबित करती हैं, PM मोदी क्यों हैं सबसे पॉपुलर वर्ल्ड लीडर, देखें तस्वीरें…

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी अच्छे दोस्त माने जाते हैं. हाउडी मोदी से लेकर नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम तक पूरे विश्व ने इसकी झलकियां देखीं हैं. अभी हाल ही में ट्रंप ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरे दोस्त हैं और एक महान नेता हैं. ट्रंप ने पीएम मोदी को लेकर कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी मेरे दोस्त हैं और वह बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. कुछ भी आसान नहीं है लेकिन वह बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. भारत को एक महान नेता मिला है और एक महान व्यक्ति मिला है.’

India russia relations, PM Narednra Modi Birthday

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मोदी के काफी अच्छे संबंध माने जाते हैं. जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी को भेजे पत्र में पुतिन कहा है, ‘माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जन्मदिन की 70वीं वर्षगांठ पर मेरी ओर से शुभकामनाएं स्वीकार करें. एक सरकार के मुखिया के तौर पर अपने कामों से आपने देशवासियों के बीच सम्मान और अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा हासिल की है. आपकी अगुआई में भारत सामाजिक आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है.’ बता दें कि चीन से तनावपूर्ण हालात के दौरान रूस भारत से दोस्ती निभाता रहा है. 

PM Narednra Modi Birthday

भले ही भारत-चीन के बीच बीते कई महीनों से तनाव चरम पर हो लेकिन मोदी और जिनपिंग के बीच रिश्ते अच्छे माने जाते रहे हैं. साल 2014 में मोदी के सत्ता में आने के बाद से अब तक उनकी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से कुल 18 बार मुलाक़ात हुई है. भारत के किसी भी अन्य प्रधानमंत्री के मुकाबले मोदी सबसे ज्यादा 5 बार चीन यात्रा पर गए हैं. यहां तक कि जिनपिंग भारत यात्रा के दौरान मोदी के गांव भी जा चुके हैं. 

PM Narednra Modi Birthday

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोल्सोनारो से हाथ मिलाते हुए. बोल्सोनारो 28 जून को भारत यात्रा पर आए थे. दोनों के बीच रिश्ते काफी अच्छे माने जाते हैं.  

PM Narednra Modi Birthday

हैदराबाद हाउस में एक बैठक के बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ जनता का अभिवादन करते नरेंद्र मोदी. मोदी के आने के बाद से दोनों देशों के रिश्तों में काफी सुधार हुआ है और व्यापार में भी बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. 

PM Narednra Modi Birthday

न्यूयॉर्क में एक मीटिंग के बाद ईरानी राष्ट्रपति हसन रोहानी के साथ नरेंद्र मोदी. मोदी की सरकार में ईरान के साथ कई अहम समझौते हुए हैं. हालांकि अमेरिका-ईरान तनाव का असर भी दोनों देशों के रिश्तों पर देखा गया है. 

PM Narednra Modi Birthday

पीएम मोदी और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू भी काफी अच्छे दोस्त माने जाते हैं. साल 2017 में मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री थे जो इजरायल के दौरे पर गए थे. इसके बाद इजरायल और भारत के बीच काफी अहम रक्षा समझौते हुए हैं. 

PM Narednra Modi Birthday

पीएम मोदी दिल्ली के हैदराबाद हाउस में म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मिन्त से हाथ मिलाते हुए. मिन्त 27 फरवरी 2020 को भारत में थे. 

PM Narednra Modi Birthday

मोदी की सरकार में सऊदी अरब और भारत के रिश्तों में काफी नजदीकी आई है. मोदी और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की कई बार मुलाक़ात हो चुकी हैं. सऊदी और भारत की बढ़ती नजदीकियों से पाकिस्तान काफी परेशान है. 

PM Narednra Modi Birthday

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और पीएम मोदी के बीच भी काफी अच्छे संबंध माने जाते हैं. मर्केल 1 नवंबर 2019 को भारत दौरे के बीच मोदी के साथ नई दिल्ली के गांधी स्मृति में भी गयी थीं.

PM Narednra Modi Birthday

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और पीएम मोदी भी काफी करीबी माने जाते हैं. बोरिस ने कई मौकों पर मोदी की जमकर तारीफ की है. बोरिस की कैबिनेट में मौजूद मंत्री प्रीति पटेल भी मोदी समर्थक मानी जाती हैं. 

PM Narednra Modi Birthday

पीएम मोदी सऊदी अरब के रियाद में जॉर्डन के किंग अब्दुल्ल्लाह द्वितीय से मुलाक़ात करते हुए.

PM Narednra Modi Birthday

29 अक्टूबर 2019 को यूरोपियन संसद के सदस्यों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. सांसदों का यही दल बाद में जम्मू-कश्मीर की स्थिति का जायजा लेने भी आया था. 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.