BIHARBreaking NewsPATNASTATE

पटना से 10 शहरों के लिए 17 जोड़ी विमान भरेंगे उड़ान, टिकटों की बुकिंग शुरू

PATNA : 25 मई से पटना से दस अलग अलग शहरों की उड़ान शुरू होंगी। पटना एयरपोर्ट से कुल 17 जोड़ी विमान उड़ान भरेंगे। कोलकाता, लखनऊ, दिल्ली, अमृतसर, अहमदाबाद, हैदराबाद, मुंबई, बेंगलुरू, रांची और चेन्नई के लिए पटना से विमान उड़ान भरेंगे।

एयरपोर्ट सूत्रों की मानें तो सबसे ज्यादा पटना से दिल्ली के बीच  5 जोड़ी विमानों का ऑपरेशन होगा।इनमें इंडिगो की तीन, स्पाइसजेट की एक और विस्तारा की एक जोड़ी फ्लाइट शामिल हैं। इसके अलावे पटना से कोलकाता, बेंगलुरु, रांची, लखनऊ, अमृतसर, अहमदाबाद और मुंबई के लिए एक-एक जोड़ी विमान उड़ान भरेंगे। इन विमानों की बुकिंग गुरुवार की रात से शुरू कर दी गयी है।

गुरुवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय के द्वारा अलग अलग सेक्टरों के लिए न्यूनतम और अधिकतम किराया की सूची जारी की गयी जिसमें पटना से इन शहरों का श्रेणीगत वर्गीकरण करते हुए इनके लिए किराया निर्धारित किया गया है।पटना से नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 25 से शुरू घरेलू उड़ानों के पहले चरण में 33 फीसदी परिचालन की अनुमति दी है।

लॉकडाउन की घोषणा के समय पटना से 51 जोड़ी फ्लाइटों का परिचालन हो रहा था उस मुताबिक 17 विमानों के उड़ानों की अनुमति मिली है।  लॉकडाउन से पहले पटना एयरपोर्ट पर सुबह सात बजे से रात 11 बजे तक लगभग 16 घंटे हवाई परिचालन होता था। ऐसे में एक घंटे के अंतराल पर यहां से 17 विमानों को उड़ाया जा सकता है। हालांकि केंद्र सरकार ने 33 फीसदी की सीमा रेखा एयरपोर्ट स्तर पर नहीं बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर तय की है और पटना में दो उड़ानों के बीच एक घंटा का गैप होना सुविधाजनक रहेगा, लेकिन अनिवार्य नहीं बनाया गया हैं। लिहाजा फाइनल शेड्यूल आने पर विमानों की संख्या में हल्का परिवर्तन भी हो सकता है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.