Breaking NewsSTATE

50 एकड़ में बनेगा बिहटा का बस स्टैंड, 217 करोड़ की जमीन पर तैयार होगा पटना का दूसरा बड़ा बस स्टैंड

पटना में दूसरे बड़े बस स्टैंड की तैयारी तेज कर दी गई है। यह बस स्टैंड 217 करोड़ की जमीन पर तैयार होगा। बिहटा के कन्हौली में बनने वाले पाटली बस स्टैंड के लिए 50 एकड़ जमीन के लिए नगर विकास एवं आवास विभाग ने धन जारी कर दिया है। जल्द ही जमीन अधिग्रहण कर उसपर काम शुरू कर दिया जाएगा। बिहटा के कन्हौली में बस स्टैंड बनने से पश्चिम बिहार की तरफ यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी सुविधा होगी। पटना में दो-दो बड़े बस स्टैंड से पूर्वी और पश्चिमी बिहार आना-जाना आसान हो जाएगा।

CM का ड्रीम प्रोजेक्ट
बिहार में बसों के जाल को लेकर सीएम नीतीश कुमार बस स्टैंड को लेकर गंभीर हैं। एक सप्ताह पूर्व सीएम नीतीश कुमार ने नए बस स्टैंड के निर्माण के लिए स्थल निरीक्षण किया था। सीएम की गंभीरता को देखते हुए इस पर तेजी से काम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बिहटा के कन्हौली गांव में पिछले बुधवार निरीक्षण के बाद ही सोमवार को नगर विकास एवं आवास विभाग ने बस स्टैंड की जमीन के लिए धन अवमुक्त कर दिया है। सीएम ने डीएम पटना के साथ अन्य अधिकारियों को बस स्टैंड के संबंध में आदेश दिया था।

बिहटा से आसान होगी राह
बिहटा के कन्हौली में नए बस स्टैंड के निर्माण से पश्चिम बिहार की तरफ यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी सुविधा होगी। इसके साथ ही पटना के नए बस स्टैंड के निर्माण से बैरिया बस स्टैंड में यात्रियों की भीड़ भी कम होगी। यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए राजधानी पटना के बिहटा-कन्हौली मुख्य मार्ग पर कन्हौली गांव के नजदीक जमीन का अधिग्रहण करने का काम तेज कर दिया गया है। बस स्टैंड बनाने का पूरा प्लान भी तैयार किया जा रहा है। जो जमीन मुख्यमंत्री को दिखाया गया था उसी का अधिग्रहण किया जा रहा है। क्योंकि संबंधित स्थल पर कोई सरकारी जमीन नहीं है।

यात्रियों की सुविधा के लिए हो रही तेजी
अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों की सुविधा को लेकर तेजी दिखाई जा रही है। मुख्यमंत्री गंभीर हैं और हर हाल में तेजी से काम की चेतावनी है। ऐसे में जमीन देखने के साथ ही अधिग्रहण की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है। बुधवार की दोपहर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अचानक अधिकारियों के साथ कन्हौली गांव पहुंचे थे और उन्होंने कई स्थलों का निरीक्षण किया था।

इस दौरान जमीन फाइनल भी कर ली गई थी। अब अधिग्रहण को लेकर तैयारी चल रही है। पैसा जारी होने के बाद काम आसान हो जाएगा, फिर निर्माण का काम तेजी से किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है- पटना के कन्हौली में बस स्टैंड बनने से पश्चिम दिशा के यात्रियों को जैसे- औरंगाबाद, सासाराम, आरा, बक्सर सहित पश्चिम के कई जिलों की यात्रा करने में काफी आसानी होगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.