BIHARBreaking NewsSTATE

बिहार में अगले दो दिनों तक और होगी बारिश, पूरे महीने रहेगा मानसून का असर

पटना– बिहार में पिछले दो दिनों से रुक-रुक कर हो रही हल्की और तेज बारिश (Bihar Rain Alert) से जहां मौसम सुहाना हो गया है वहीं लोगों को उमस भरी गर्मी से भी राहत मिल रही है. इस बीच मौसम विभाग ने फिर से राज्य के दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण-मध्य और पूर्वी बिहार में बारिश की सम्भावना जताते हुए अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान जताते हुए कहा है कि अगले दो दिनों तक अभी मानसून (Monsoon) मजबूत रहेगा जिसकी वजह से तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम बारिश होती रहेगी.

पूर्वानुमान यह भी है कि सितंबर माह तक मानसून का असर पूरी तरह से बिहार में बना रहेगा उसके बाद फिर मानसून की बारिश की संभावना नहीं के बराबर रहेगी. दो दिनों से राज्य में अधिकतम तापमान भी 34 डिग्री के आसपास ही रिकॉर्ड किया जा रहा है और तेज हवा चल रही है. बारिश की वजह से पटना के कई नीचले इलाकों में जलजमाव की समस्या भी देखी जा रही है खासकर बाईपास ,गोला रोड ,संजय गांधी स्टेडियम में पानी सूखने के बाद फिर से जलजमाव की स्थिति उतपन्न हो गई है.

मौसम में बदलाव का दुष्प्रभाव भी लगातार देखने को मिल रहा है और वायरल फीवर का कहर बच्चों में जारी है. पटना के न्यू गार्डिनर अस्प्ताल के निदेशक डॉ मनोज कुमार की मानें तो सितंबर माह में हर बार वायरल फीवर, फ्लू और डेंगू के मरीजों में इजाफा हो जाता है और ओपीडी पर इस बार भी काफी दवाब बढ़ गया है. वायरल फीवर की वजह से अस्पतालों के ओपीडी से लेकर इमरजेंसी में बेड फ़ुल हैं और बच्चों में सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में परेशानी देखी जा रही है. डॉक्टरों ने अपील की है कि बच्चों को अभी पूरी तरह से सावधानी बरतनी होगी और जंक फुड और फ़ास्ट फूड से बच्चों को अभी दूर रखना होगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.