BIHARBreaking NewsSTATE

बिहार में कमजोर पड़ा मानसून, अगले पांच दिन कम होगी बारिश

बिहार में एक बार फिर मानसून की गतिविधियों में कमी आएगी। मौसमविदों के अनुसार अगले पांच दिनों तक राज्य में कहीं कहीं आंशिक बारिश होगी। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से बताया गया कि सूबे में पिछले एक हफ्ते से मानसून सक्रिय था।

इस दौरान पटना समेत राज्य भर में बारिश हुई। उत्तर बिहार में बारिश की गतिविधियां ज्यादा रहीं। वहीं दक्षिण बिहार में भी कई जगहों पर भारी बारिश हुई। इससे किसानों को थोड़ी राहत हुई थी। फिलहाल बारिश की गतिविधि कम होने से फिर से सूबे में गर्मी और उमस बढ़ेगी। मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि बंगाल की खाड़ी की ओर विकसित हो रहा कम दबाव का क्षेत्र कमजोर हो गया है। अब जुलाई के अंत में सूबे में बारिश की गतिविधियां फिर से बढ़ेगी। जब एक नया कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी की ओर विकसित होगा। इससे मानसून को मौसमी सिस्टम का सपोर्ट मिलने के आसार हैं। जिससे बाद पूरे सूबे में बारिश की परिस्थितियां तैयार होंगी।

पूर्णिया में सामान्य से 38 प्रतिशत कम बारिश

राज्य भर में एक जून से 21 जुलाई तक सामान्य से 30 फीसदी अधिक बारिश हुई है। राज्य भर में एक जून से 21 जुलाई के बीच सामान्य बारिश का मानक 412.7 मिमी है लेकिन 535 मिमी बारिश दर्ज की गई है। 30 जून तक सूबे मे 111 प्रतिशत अधिक बारिश हुई थी। हाल में बारिश का सिस्टम कमजोर होने से भारी गिरावट आई हैं। 12 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है, जिसमें पूणिया में सामान्य से 38 प्रतिशत बारिश हुई है।

चार प्रमुख शहरों का मौसम

पटना में दिनभर धूप की स्थिति रही। गया में 6.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। पूर्णिया में आंशिक बूंदाबांदी हुई जबकि भागलपुर में दिन में तेज धूप की स्थिति रही। इन शहरों का अधिकतम तापमान ऊपर चढ़ा है। पटना का अधिकतम 33.6 डिग्री सेल्सियस, गया का 32.6, भागलपुर 34.7 डिग्री सेल्सियस जबकि पूर्णिया में 34.4 डिग्री दर्ज किया गया।

यहां हुई बारिश

पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश जयनगर में 80 मिमी, अईयारी और चेवरा में 60 मिमी, शेखपुरा, कदवां और कोलगांव एवं गढ़ी में 50 मिमी बारिश हुई।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.