BIHARBreaking NewsSTATE

बिहार में 100 से अधिक पुलिस अफसर और जवान कोरोना की चपेट में

कोरोना के कहर की जद में बिहार के पुलिस अफसर और जवान भी आ रहे हैं। कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट आने के बाद कई आइसोलेट हो गए हैं तो कुछ को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। सबसे ज्यादा मामले कटिहार में सामने आए हैं। कई थाना प्रभारी कोरोना से संक्रमित हैं, ऐसे में उनकी जगह प्रभार देकर काम चलाया जा रहा है। सीआईडी की सीबी टीम में शामिल दारोगा की मौत कोरोना की वजह से हो चुकी है। बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों से पुलिसकर्मी भी अछूते नहीं हैं।

भागलपुर में 16 तो कटिहार में 83 पुलिसकर्मी संक्रमित
भागलपुर और आसपास के जिलों में काफी संख्या में पुलिस पदाधिकारी और जवान कोरोना संक्रमित हो गये हैं, जिससे समस्या उत्पन्न हो गयी है। कई थानाध्यक्ष भी कोरोना संक्रमित हो गये हैं। स्थिति यह है कि जिस पदाधिकारी को कोविड सेल का प्रभारी बनाया गया था वे खुद पॉजिटिव हो गये हैं। भागलपुर जिले में कुल 16 पुलिस वाले संक्रमित पाए गए हैं, इनमें सात पदाधिकारी और नौ जवान शामिल हैं। तीन थानाध्यक्ष भी कोरोना पॉजिटिव हैं। नाथनगर, कोतवाली और मोजाहिदपुर थाना प्रभारी थानाध्यक्ष के भरोसे चल रहा है। एक इंस्पेक्टर की तबीयत इतनी बिगड़ गयी कि उन्हें दूसरे राज्य में बेहतर इलाज के लिए रेफर कर दिया गया। मास्क चेकिंग अभियान में अहम भूमिका निभाने वाली शेरनी दल की दो जवान भी संक्रमित हो गई हैं। इंस्पेक्टर की जगह एसआई को मोजाहिदपुर थाना का प्रभारी थानाध्यक्ष बनाया गया है।


कटिहार जिले में 83 पुलिस पदाधिकारी और जवान कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। एसपी विकास कुमार ने बताया कि संक्रमित होने वालों में तीन इंस्पेक्टर और दो सब इंस्पेक्टर शामिल हैं। वहीं बांका जिले में अभी तक दो थानेदार कोरोना संक्रमित पाए गए। नवगछिया पुलिस जिले में अब तक दो पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। गोपालपुर थाना की महिला कॉन्स्टेबल और एक महिला थाना की पदाधिकारी संक्रमित हुई हैं। सुपौल जिले में चार पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव हैं। इसमें डीएम आवास का एक होमगार्ड जवान भी शामिल है। एसपी के गोपनीय शाखा का एक जवान और उनके दो बॉडीगार्ड भी कोरोना पॉजिटिव हैं। मुंगेर में कुल 30 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

पटना के थानों में भी सामने आ रहे मामले
पटना में कई थानों में तैनात पुलिसकर्मी कोरोना की जद में हैं तो कई बीमार हैं। कोरोना पॉजिटिव निकलने के खौफ से कई पुलिसवालों ने अपनी जांच नहीं कराई है। इधर, थानों में एकाएक पुलिसवालों के बीमार पड़ने के कारण अफसरों की कमी होती जा रही है। बेउर के थानेदार के साथ रहने वाले एक सैप जवान के कोरोना संक्रमित होने की खबर आई है। सैप जवान के संक्रमित होने के बाद अब बेउर थानेदार भी एहतियातन अपनी कोरोना जांच करवाएंगे। वहीं पत्रकारनगर थाने की एक महिला कांस्टेबल के संक्रमित होने के कारण पूरे थाने में खलबली मची हुई है। गांधी मैदान थाना के एक अफसर और एक सिपाही को कोरोना संक्रमित हैं। कोतवाली थाना की एक महिला सिपाही कोरोना से बीमार है। पत्रकारनगर थाना के एक अफसर और एक महिला सिपाही कोरोना की जद में हैं। गोपालपुर व फुलवारी थाना के एक-एक अफसर बीमार और कंकड़बाग थाना के दो सिपाही बीमार हैं। बुद्धा कॉलोनी थाना के दो सिपाही आइसोलेट हैं। नौबतपुर थाना के एक पदाधिकारी कोरोना की जद में हैं। 

बंदी निकला संक्रमित, पुलिसवाले हुए आइसोलेट
हाल के दिनों में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमे पुलिस के द्वारा गिरफ्तार आरोपित की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। महिला थाने में एक आरोपित के अलावा बुद्धाकॉलोनी और शास्त्रीनगर में एक-एक आरोपित की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने से हड़कंप मच गया था। उन्हें जांच के लिए ले जाने वाले पुलिसकर्मियों को आइसोलेट कर दिया गया है।

मुजफ्फरपुर, चम्पारण समेत कई जिलों में नहीं है कोई केस
उत्तर बिहार के कई जिलों के पुलिसकर्मी फिलहाल कोरोना के कहर से बचे हैं। समस्तीपुर में इस बार मात्र एक पुलिस कर्मी के पॉजिटिव होने का मामला सामने आया था। मथुरापुर ओपी के प्रभारी कोरोना जांच में पॉजिटिव मिले हैं। उनकी जगह प्रभारी थानाध्यक्ष बनाया गया है। इधर, शुक्रवार को एंटिजन जांच में पटोरी के एसडीपीओ भी पॉजिटिव पाए गए। मुजफ्फरपुर, पश्चिम व पूर्वी चम्पारण, सीतामढ़ी, मधुबनी व दरभंगा में किसी पुलिसकर्मी के कोरोना संक्रमित होने की सूचना नहीं है। पिछली बार 10 जिलों के 100 से अधिक पुलिसकर्मी संक्रमित हो गए थे।

सीआईडी के दारोगा की हो गई मौत
जिलों के अलावा पुलिस की विभिन्न इकाईयों में भी कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। ईओयू, प्रशिक्षण निदेशालय, सीआईडी समेत कई इकाईयों में पुलिस अधिकारी व जवान कोरोना संक्रिमत पाए गए हैं। पूर्णिया में सीआईडी के सीबी टीम का हिस्सा होने के साथ मुंगेर गोलीकांड की जांच के लिए गठित एसआईटी के सदस्य दारोगा राकेश कुमार की मौत कोरोना से संक्रमित होने के चलते हो गई। काफी जद्दोजहद के बाद उन्हें एम्स में एडमिट कराया गया था। 

पुलिस मुख्यालय ने बचाव का दिया है निर्देश
कोरोना संक्रमण को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को एहतियात बरतने को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। पुलिस लाइन, थाना, पुलिस अफसरों के दफ्तर आदि जगहों पर अत्यधित चौकसी बरतने को कहा गया है। पुलिसकर्मियों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। जिलों के एसपी को पुलिस लाइन में सेनेटाइजेशन और साफ-सफाई सुनिश्चित करने को कहा गया है। वहीं पुलिसकर्मियों को मास्क और सेनेटाइजर उपलब्ध कराने के आदेश दिए गए हैं। 
 
तीन थानों के थानाध्यक्ष सहित कुल 16 पुलिस पदाधिकारी और पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हुए हैं। जहां समस्या हुई है वहां प्रभारी थानाध्यक्ष बनाये गये हैं। कोरोना संक्रमण से बचने के सभी उपाय करने को कहा गया है। संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर परेशानी बढ़ सकती है। – निताशा गुड़िया, एसएसपी, भागलपुर

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.