BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

मुजफ्फरपुर में मिले 83 पॉजिटिव : जिले की सभी 385 पंचायतों में बनेगा एक-एक कोरोना टीकाकरण केंद्र, 156 पर दाे दिन चलेगा विशेष अभियान

सभी पंचायताें में एक-एक कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाया जाएगा। जिला प्रशासन टीकाकरण काे विशेष अभियान के रूप में चलाएगा। डीएम प्रणव कुमार ने मंगलवार काे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बीडीओ, सीडीपीओ व चिकित्सा अधिकारियों काे दाे दिनों में जिले की सभी 385 पंचायताें में एक-एक केंद्र का चयन करते हुए टीकाकरण शुरू कराने काे कहा। रेडक्रॉस समेत 156 केंद्रों पर विशेष अभियान के तहत दाे दिन 200-200 लाेगाें का टीकाकरण कराने के निर्देश दिए।

कहा- हाट-बाजारों समेत सभी भीड़ वाली जगहों पर सख्ती करें व तत्परता से जागरूकता अभियान चलाएं। इसके पहले डीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में डीडीसी सुनील झा, सीएस डाॅ. एसके चौधरी, डाॅ. गोपाल शंकर सहनी, एडीएम आपदा डाॅ. अजय कुमार समेत स्वास्थ्य विभाग के वरीय अधिकारियों के साथ मंत्रणा की। निर्णय लिया गया कि पंचायताें में टीकाकरण के लिए पंचायत सरकार भवन, स्कूल या अन्य सरकारी भवन काे केंद्र बनाया जाएगा। चयनित माइक्रो कंटेनमेंट जोन में शत-प्रतिशत जांच हाेगी।

उधर, जिले में 83 नए पॉजिटिव मिले। इनमें मंगलवार को 69 व सोमवार की देर शाम 14 मिले थे। जिला प्रशासन की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को 4390 संदिग्धों की जांच की गई। इनमें 69 पॉजिटिव निकले। एसकेएमसीएच में मंगलवार को एक और कोराेना के मरीज भर्ती हुए। एसकेएमसीएच के कोराेना वार्ड में 8 मरीजों की जांच चल रही है। उनमें एक महिला की स्थिति दिनोंदिन बिगड़ती जा रही है।

प्रत्येक प्रखंड में एक क्वारेंटाइन सेंटर बनेगा : सीएम के निर्देश पर डीएम प्रणव कुमार ने सभी बीडीओ काे अपने-अपने प्रखंड में एक-एक क्वारेंटाइन सेंटर बनाने की तैयारी शुरू करने के लिए कहा। कहा- उन सेंटराें पर सभी जरूरी सुविधाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित करें।

अभी तो न करें ऐसी लापरवाही
कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण के बावजूद लोग चेत नहीं रहे। घर से बाहर निकल रहे अधिकतर लोग मास्क नहीं लगा रहे। बाजार, स्टेशन, बस स्टैंड आदि जगहों पर न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है और न ही लोग मास्क लगाते हैं। ऐसे में कोरोना की दूसरी लहर हम सबको भारी पड़ सकती है। सरकार की गाइडलाइन का पालन इस विपदा में अत्यंत जरूरी है। खुद व अपने परिजनों समेत अन्य लोगों की रक्षा के लिए मास्क जरूर लगाएं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

जिले में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण, वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार विशेष टीकाकरण में 4 प्रखंडों में लक्ष्य का 10-12% ही टीका पड़ा
मुजफ्फरपुर | 
काेराेना मरीजों की तेजी से बढ़ती संख्या काे देखते हुए राज्य में 31 मार्च काे विशेष टीकाकरण अभियान चलाया गया। प्रखंडवार लक्ष्य तय कर सभी पीएचसी प्रभारियाें काे उसके अनुसार टीकाकरण कराने का निर्देश था। लेकिन, जिले में उस दिन भी काेराेना वैक्सीनेशन की रफ्तार काफी धीमी रही। 4 प्रखंडों कुढ़नी, मोतीपुर, पारू व साहेबगंज में ताे लक्ष्य का केवल 10-12 फीसदी टीकाकरण हुआ। सीएस ने इन प्रखंडों के प्रखंड चिकित्सा अधिकारी का 31 मार्च 2021 का वेतन राेकते हुए स्पष्टीकरण मांगा है।

मंगलवार काे जिले के 132 टीकाकरण केंद्रों पर 10856 काे पड़ा टीका, लक्ष्य था 16800
मंगलवार काे जिले के 132 टीकाकरण केंद्राें पर टीकाकरण किया गया। इसमें लक्ष्य 16800 की जगह मात्र 10856 लाेगाें काे ही काेराेना टीका दिया गया। विभाग के आंकड़े के अनुसार 156 सेंटर प्रस्तावित थे । डीआईओ डाॅ एके पांडेय ने बताया कि 10296 लाेगाें ने पहला और 560 ने दूसरा डाेज लिया।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.