Breaking NewsInternational

एलन मस्क को हुआ अब तक का सबसे बड़ा नु’कसान, सप्ताहभर में ही डूब गए इतने करोड़, जानें क्या रही वजह?

नई दिल्ली. अमेरिकी दिग्गज इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) को इस हफ्ते अब तक 27 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है. कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट रही है. शुक्रवार को नेस्डेक 100 इंडेक्स में लगातार तीसरे हफ्ते गिरावट आई. बता दें कि सितंबर के बाद से यह लगातार सबसे बड़ी गिरावट है. इसी के साथ मस्क फोर्ब्स की रियल टाइम बिलियनेर (Forbes billionaire rankings)की सूची में दूसरे स्थान से फिसलकर तीसरे स्थान पर आ गए हैं. उनकी संपत्ति में करीब 6.2 बिलियन डॉलर की गि’रावट दर्ज हुई है. वहीं, फोर्ब्स बिलिनियर्स रैंकिंग में एलन मस्क की जगह फ्रांस के बिजनेसमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट ने ले ली है.

साल 2020 में टेस्ला के शेयरों में थी भारी बढ़त

साल 2020 में एलन मस्क की संपत्ति बहुत तेजी से बढ़ी थी. टेस्ला के शेयर 2020 में 743% बढ़े थे. इससे उनकी संपत्ति में भी जबर्दस्त इजाफा हुआ है. मस्क इस साल जनवरी में अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस को दुनिया के सबसे अमीर शख्स के पायदान से पछाड़ा था. जनवरी में उनकी संपत्ति बढ़कर 210 अरब डॉलर पहुंच गई थी और उन्हें दुनिया का सबसे अमीर शख्स का तमगा हासिल हुआ था.

संपत्ति बढ़ने में बिटॉकाइन का हाथ भी रहा

एलन मस्क की संपत्ति में इजाफा होने की वजह केवल टेस्ला के शेयर हीं नहीं है. बिटॉकाइन की वजह से भी उनके शेयर तेजी से बढ़ें हैं. मस्क की किस्मत बिटकॉइन के कारोबार में भी ऊपर-नीचे होती रही. हाल ही में बिटकॉइन की कीमतों के साथ उनकी नेटवर्थ बढ़ी भी है और घटी भी है. एलन मस्क ने हाल में बताया था कि उसने बिटॉकाइन में 1.5 अरब डॉलर निवेश किया है. दो हफ्ते बाद उन्हें 15 अरब डॉलर का झटका लगा और इसकी वजह उनका ट्वीट रहा. बता दें कि मस्क ने इस ट्वीट में कहा था कि बिटॉकाइन और दूसरी क्रप्टो करेंसी की कीमतें बहुत ज्यादा दिख रही हैं. जिसके बाद बिटॉकाइन में लगातार गिरावट देखी गई.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.