BIHARBreaking NewsSTATE

बिहार के स्‍कूलों में 26 फरवरी से तीन मार्च तक होगी नौवीं की परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) के तत्वावधान में इस वर्ष राज्य में नौवीं की परीक्षा आयोजित की जाएगी। बोर्ड (BSEB) की ओर से सभी विद्यालयों में प्रश्न पत्र भेज दिए गए हैं। 26 फरवरी से नौवीं की परीक्षा दो पालियों में होगी। नौवीं की सैद्धांतिक परीक्षा तीन मार्च तक चलेगी। चार को प्रायोगिक परीक्षा (Practical Exam) आयोजित की जाएगी।

नौवीं परीक्षा का कार्यक्रम

तिथि : प्रथम पाली : द्वितीय पाली

26 फरवरी : विज्ञान : गणित

1 मार्च : सामाजिक विज्ञान : अंग्रेजी

2 मार्च: मातृभाषा : द्वितीय भारतीय भाषा

3 मार्च : ऐच्छिक विषय : परीक्षा नहीं

15 मिनट समय प्रश्न पढ़ने के लिए

अन्य परीक्षाओं की तरह प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट समय परीक्षार्थियों को दिये जाएंगे। प्रश्न पत्र पढ़ने के बाद परीक्षार्थी सवालों का उत्तर लिखेंगे तो बेहतर होगा।

मैट्रिक के परीक्षार्थी आज देंगे द्वितीय भारतीय भाषा की परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में सोमवार को आयोजित मैट्रिक की परीक्षा में काफी संख्या में परीक्षार्थियों ने भाग लिया। सोमवार को मातृभाषा की परीक्षा आयोजित की गई।  मैट्रिक के परीक्षार्थी 23 फरवरी को द्वितीय भारतीय भाषा की परीक्षा देंगे। द्वितीय भारतीय भाषा के अंतर्गत हिन्दी भाषी परीक्षार्थी संस्कृत, अरबी, फारसी, एवं भोजपुरी की परीक्षा देंगे।

कल समाप्त हो जाएगी मैट्रिक की परीक्षा

बुधवार को मैट्रिक की परीक्षा समाप्त हो जाएगी। पिछले 17 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा चल रही थी।

26 से इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन

आगामी 26 फरवरी से इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन प्रारंभ हो जाएगा। इंटर की कॉपियों का मूल्यांकन आगामी 8 मार्च तक चलेगा। परीक्षकों की सूची सभी प्लस-टू विद्यालयों एवं इंटर कॉलेजों के प्रधानों के पास भेज दी गई है। परीक्षा नियंत्रक ने प्रधानों को निर्देश दिया है कि कॉपियों का मूल्यांकन सही तरीके से हो, इसके लिए हर संभव प्रयास किया जाए। कर्तव्य पालन में लापरवाही किसी भी अधिकारी को बर्खास्त नहीं की जाएगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.