Breaking NewsInternational

नासा की कार्यकारी चीफ बनीं भारतीय मूल की भव्या, इनके बारे में जानें सबकुछ

वाशिंगटन. भारतीय-अमेरिकी भव्या लाल (Bhavya Lal) को सोमवार को नासा द्वारा अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी की कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया गया. लाल अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (President Joe Biden) द्वारा नासा में बदलाव संबंधी समीक्षा दल की सदस्य हैं और बाइडेन प्रशासन के अंतर्गत एजेंसी में परिवर्तन संबंधी कार्यों को देख रही हैं.

बाइडन प्रशासन में एक और भारतवंशी की अहम पद पर नियुक्ति

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक बयान में कहा कि लाल के पास अभियांत्रिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का व्यापक अनुभव है. लाल अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी एवं नीति समुदाय की सक्रिय सदस्य भी हैं. नासा ने एक बयान जारी कर कहा है कि लाल के पास अभियांत्रिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का व्यापक अनुभव है. उन्होने इंस्टिट्यूट फॉर डिफेंस एनालसिस साइंस ऐंड टेक्नॉलजी पॉलिसी इंस्टिट्यूट में 2005 से 2020 तक रिसर्च स्टाफ के रूप में काम किया है.

कई बड़े पदों पर काम कर चुकी हैं भव्या

भव्या स्पेस तकनीक और पॉलिसी कम्युनिटी की एक्टिव सदस्य हैं. उन्होंने नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस के पैनलों की अध्यक्ष या सह अध्यक्ष रही हैं. भव्या इससे पहले विज्ञान और तकनीकी रिसर्च और कंसल्टेंसी फर्म C-STPS LLC की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं.

स्पेस सेक्टर में हैं काफी योगदान

भव्या ने स्पेस सेक्टर में काफी योगदान दिया है. वह इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ एस्ट्रोनॉट की सदस्य रह चुकी हैं. भव्या ने प्रतिष्ठित Massachusetts Institute of Technology से विज्ञान और तकनीक विषय में मास्टर्स की डिग्री हासिल कर रखी है. उन्होंने पब्लिक पॉलिसी में वाशिंगटन विश्वविद्यालय से पीएचडी की डिग्री प्राप्त की है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.