BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

कड़ी सुरक्षा के बीच मुजफ्फरपुर पहुंची कोरोना वैक्सीन

जिले में कड़ी सुरक्षा के बीच करोना वैक्सीन पटना से पहुंच गई है। राज्य अधिकारी निशांत कुमार वैक्सीन लेकर आए। जिसे यहां डॉ अजय पाण्डेय की टीम ने रिसीव कर उसे शीत गोदाम मेंं पहुंचाया। यहां भी कडी सुरक्षा के बीच वैक्सीन रखा गया है। मुजफ्फरपुर के लिए 23,360  डोज मिलेे हैं।        

आगे के ल‍िए बनी रणनीति

– एक दिन में एक केन्द्र पर एक सौ टीकाकरण का रखा गया लक्ष्य, टीका लेने वालो को एक दिन पहले दी जाएगी सूचना, टीकाकरण केन्द्र पर उसके नाम की सूची हर दिन होगीी जारी

– जिसका जिस दिन आएका नम्बर उसी दिन ही मिलेगा इंजेक्शन

– अभियान में एनसीसी कैडेट, पुलिस बल, शिक्षक, विकास मित्र, आंगनबाडी सेविका, सहायिका करेंगे स्वास्य विभाग के टीम का सहयोग।

तीन चरणाेें में दी जाएगी वैक्सीन

सिविल सर्जन डा.एसपी सिंह ने कहा कि उच्च जोखिम वाले समूहों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन के लिए चिन्हित किया गया है. इन्हें तीन समूहों में बांटा गया है. पहले समूह में हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं. दूसरे समूह में 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा जो पहले से ही किसी रोग से ग्रसित हैं. इसके बाद अन्य आम लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराया जायेगा।। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पात्र लाभार्थियों को पहले पंजीकरण कराना होगा. उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से वैक्सीनेशन और उसके निर्धारित समय के बारे में स्वास्थ्य सेवाओं द्वारा सूचित किया जायेगा. पंजीकरण के लिए फोटो के साथ पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा।

वैक्सीन निबंधन के लिए यह जंरूरी कागजात

— आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी एवं पैन कार्ड

— पासपोर्ट, जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज मनरेगा कार्ड

— स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड

— सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाण पत्र

——बैंक, पोस्ट आॅफिस द्वारा जारी पासबुक

— केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आईडी कार्ड 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.