BIHARBreaking NewsPATNASTATE

आज से फिजिकल कोर्ट शुरू, पटना हाईकोर्ट में 9 महीने बाद आमने-सामने की सुनवाई

PATNA : कोरोना काल में पटना हाईकोर्ट के अंदर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई होती रही लेकिन अब 9 महीने बाद फिजिकल कोर्ट आज से शुरू हो रहा है। फिजिकल कोर्ट को लेकर वकीलों में उत्साह है और अब कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए हाईकोर्ट में आमने-सामने की सुनवाई देखने को मिलेगी। 

पटना हाईकोर्ट में प्रवेश के लिए पास जारी किया गया है बगैर पास के किसी को भी प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। वकील और उनके मुंशी पास के जरिए ही प्रवेश कर पाएंगे जबकि किसी भी मुवक्किल को हाईकोर्ट में प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी गई है। हर कोर्ट में 8 वकीलों की बैठने की व्यवस्था की गई है बाकी के वकील बाहर वेटिंग एरिया में बैठेंगे। पटना हाईकोर्ट परिसर में वकीलों के बैठने की व्यवस्था की गई है। हाईकोर्ट में हर जगह सैनिटाइजर का इंतजाम भी किया गया है। हाईकोर्ट खुलने के पहले रविवार को वकील संघ के साथ बातचीत में पूरी व्यवस्था बताई गई। लगभग 3 घंटे तक वकील संघों की समन्वय समिति ने फिजिकल कोर्ट की व्यवस्था को देकर अपनी सहमति देते हुए कई सुझाव भी दिए। 

एडवोकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने इस पूरी व्यवस्था का जायजा लिया और साथ ही वकीलों से भी अनुरोध किया कि वह फिजिकल कोर्ट को सफल बनाने में हर संभव मदद करें। फिलहाल 2 हफ्ते तक मौजूदा व्यवस्था को लागू किया गया है। 2 हफ्ते बाद नियमित रूप से कोर्ट चलाया जा सकता है। आमने सामने की सुनवाई के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा कोर्ट में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति के लिए मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.