Breaking NewsNational

साल खत्म होने को है, कोरोना महामा’री भी जल्द समाप्त हो जाएगी- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

नई दिल्ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने आज डिजिटल गवर्नेंस के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों का सम्मान किया. राष्ट्रपति कोविंद ने आज डिजिटल इंडिया पुरस्कार (Digital India Awards) प्रदान किए. इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा, ‘ये साल अब समाप्त होने वाला है और हमें उम्मीद है कि महामारी भी जल्द ही समाप्त हो जाएगी.’ राष्ट्रपति ने कहा, ‘यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि कोरोना वायरस (Coronavirus) ने सामाजिक संबंधों, आर्थिक गतिविधियों, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और जीवन के कई अन्य पहलुओं के मामले में दुनिया को बदल दिया है.’

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि भारत न केवल गतिशीलता-प्रतिबंधों के प्रतिकूल प्रभाव को कम करने के लिए तैयार था, बल्कि विभिन्न अखाड़ों में आगे बढ़ने के अवसर के रूप में संकट का भी उपयोग किया. यह केवल इसलिए संभव हो पाया, क्योंकि हाल के वर्षों में डिजिटल बुनियादी ढांचे को मजबूत किया गया है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डिजिटल इंडिया अवॉर्ड 2020 में शामिल हुए. डिजिटल इंडिया अवॉर्ड्स के बारे में राष्ट्रपति ने कहा, ‘नागरिकों को उनकी आकांक्षाओं को प्राप्त करने और भारत को डिजिटल महाशक्ति बनाने के लिए सशक्त बनाने के लिए सरकार के समग्र दृष्टिकोण को दर्शाता है.


उन्होंने कहा कि तकनीकी विकास को अक्सर ‘व्यवधान’ के रूप में जाना जाता है, लेकिन इस साल उन्होंने हमें बड़े व्यवधान को काफी हद तक दूर करने में मदद की. राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार के लिए भी, सूचना प्रौद्योगिकी नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करने और अर्थव्यवस्था के पहियों को मोड़ने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक था.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.