Breaking NewsNational

यहां बन रहा है देश का पहला रेलवे केबल स्टे ब्रिज, 473 मी. ऊंचा पुल 96 केबल से मिलेगा सपोर्ट

देश का पहला केबल-स्टेन्ड इंडियन रेलवे ब्रिज है- अंजी खाद पुल,  जल्द ही यह पुल जम्मू-कश्मीर में कटरा और रियासी को जोड़ेगा. इस पुल को बनाने में इंजीनियर जोर शोर से लगे हुए हैं. यह जम्मू-कश्मीर में ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला (USBRL) रेल लिंक परियोजना के तहत बनाया जा रहा है. इसे सरकार के तहत कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (KRCL) द्वारा विकसित किया जा रहा है. 

ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक 292 किमी लंबा है.
  • 2/6

ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक 292 किमी लंबा है. यह अधिकतर पहाड़ों में ही बनेगा.  इस रेलवे लिंक में 38 गुफाएं होंगी. इनमें से एक गुफा 11 किमी लंबी होगी. यही नहीं, पूरे रेलवे लिंक में 30 स्टेशन होंगे. 

28 हजार करोड़ की लागत से बन रहा पुल.
  • 3/6

माना जा रहा है कि 28 हजार करोड़ की लागत से बनने वाला यह प्रोजेक्ट 2022 तक पूरा हो सकता है. 473.25 मीटर ऊंचे इस ब्रिज को 96 केबल सपोर्टर के जरिए बनाया जा रहा है. रेल मंत्रालय ने सोमवार को सोशल मीडिया पर अंजी ब्रिज की कुछ तस्वीरें पोस्ट की और पुल को इंजीनियरिंग का चमत्कार बताया.

यह केबल पर टिका देश का पहला रेल ब्रिज है.
  • 4/6

साथ ही रेल मंत्रालय ने कहा, ‘यह केबल पर टिका देश का पहला रेल ब्रिज है. इसके तैयार होने के बाद कटरा-रियासी सीधे तौर पर जुड़ जाएंगे. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि इस ब्रिज को फिनलैंड और जर्मनी की तकनीक से बनाया जा रहा है. इसकी उम्र 120 साल होगी.

पूरी परियोजना को तीन उप-वर्गों में विभाजित किया गया है.
  • 5/6

रेलवे अधिकारी ने आगे बताया कि 260 किमी प्रति घंटा की रफ्तार का तूफान भी इसका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा. उस क्षेत्र का भूविज्ञान अत्यंत जटिल है, जिससे  यहां एक आर्च ब्रिज का निर्माण असंभव है. इसके कारण, पुल में एक एकल तोरण (single pylon) है.

473 मी. ऊंचा पुल 96 केबल के सपोर्ट से बन रहा है.
  • 6/6

उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना भारतीय उपमहाद्वीप में शुरू की गई सबसे कठिन नई रेलवे लाइन परियोजना है. यह इलाका हिमालय से होकर गुजरता है, जो उच्च ऊंचाई पर स्थित है. निष्पादन उद्देश्यों (construction activities) के लिए, पूरी परियोजना को तीन उप-वर्गों में विभाजित किया गया है. परियोजना के उधमुर-कटरा (Udhamur-Katra), कटरा-क़ाज़ीगुंड ( Katra-Quazigund) और क़ाज़ीगुंड-श्रीनगर-बारामूला (Quazigund-Srinagar-Baramulla) खंडों पर निर्माण गतिविधियां जारी हैं. कटरा-काजीगुंड पर इस परियोजना का सबसे कठिन खिंचाव है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.